BUSINESS

अंतरराष्ट्रीय बाजार में रिकॉर्ड हाई के करीब सोना, घरेलू सर्राफा बाजार में भी तेजी की संभावना

रिकॉर्ड हाई के करीब पहुंचा सोना

नई दिल्ली, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । इंटरनेशनल मार्केट में सोना एक बार फिर रिकॉर्ड हाई लेवल के काफी करीब पहुंच गया है। स्पॉट गोल्ड (हाजिर सोना) बुधवार को 2,519 डॉलर प्रति औंस के भाव पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह कमोडिटी एक्सचेंज (कॉमेक्स) में दिसंबर के लिए सोने का वायदा 2,550 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। सोने के भाव में ये तेजी अमेरिका में महंगाई के आंकड़े आने के पहले आई है। माना जा रहा है कि महंगाई के आंकड़े में यदि गिरावट आई, तो इंटरनेशनल गोल्ड मार्केट में और भी उछाल आ सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई तेजी का असर आज भारत में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में भी नजर आ रहा है। एमसीएक्स में अक्टूबर के लिए सोने का वायदा भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के करीब पहुंच गया है। हालांकि घरेलू सर्राफा बजार में हाजिर सोना 73 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है।

बुलियन मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक दुनिया भर के मार्केट की नजर फिलहाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले पर टिकी हुई है। अगर अनुमान के मुताबिक अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत तक की कटौती करता है, तो सोने की कीमत में जोरदार उछाल आ सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में सोना जल्दी ही 2,650 से लेकर 2,700 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच सकता है।

कुछ दिन पहले ही बैंक ऑफ अमेरिका ने भी अपनी रिपोर्ट में इंटरनेशनल मार्केट में सोने के लिए 3,000 डॉलर प्रति औंस का टारगेट दिया था। इंटरनेशनल मार्केट से भी फिलहाल गोल्ड के पॉजिटिव ट्रेड के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में अगर अमेरिकी फेडरल रिजर्व बाजार के नजरिए से फेवरेबल फैसला लेता है, तो इंटरनेशनल मार्केट में सोना लंबी छलांग लगा सकता है।

एसके एसोसिएट्स के सीईओ सुंदर बजाज का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने के भाव में तेजी आने का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ेगा, क्योंकि भारत में सोने का कारोबार मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार से किए गए आयात पर ही निर्भर करता है। उनका मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में आने वाली तेजी के अलावा फेस्टिव सीजन और उसके बाद शादियों के लिए होने वाली खरीदारी भी घरेलू बाजार में सोने के भाव में तेजी ला सकती है।

—————

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक

Most Popular

To Top