Madhya Pradesh

ग्वालियरः कलेक्टर ने कुलैथ के सीएम राइज स्कूल का किया औचक निरीक्षण

कुलैथ के सीएम राइज स्कूल

– व्यवस्थाएं बेहतर मिलने पर प्राचार्य व शिक्षकों को दी शाबाशी, परिणाम शत-प्रतिशत करने के लिये ऑनलाइन अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के दिए निर्देश

ग्वालियर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । साडा क्षेत्र की तलहटी में बसे ग्राम कुलैथ में संचालित सीएम राइज स्कूल का कलेक्टर रुचिका चौहान ने बुधवार को औचक निरीक्षण किया। दूरस्थ क्षेत्र में संचालित इस स्कूल की व्यवस्थाएँ बेहतर मिलने पर कलेक्टर ने प्रसन्नता व्यक्त की और प्राचार्य सहित समस्त शिक्षकों को शाबाशी दी। निरीक्षण के दौरान एसडीएम अतुल सिंह भी उनके साथ थे।

कलेक्टर ने सीएम राइज स्कूल की कक्षाओं व आईसीटी लैब सहित सम्पूर्ण परिसर का जायजा लिया। विद्यालय की कक्षाओं में बच्चों के ज्ञानवर्धन के लिये दीवारों पर प्रदर्शित की गई उपयोगी जानकारी और बच्चों को पढ़ाने के लिये अपनाई जा रहीं आधुनिक तकनीकों की उन्होंने सराहना की। साथ ही शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया। यहाँ स्मार्ट क्लासों के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा भी दी जा रही है।

कलेक्टर ने सीएम राइज स्कूल के बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के बारे में भी जानकारी ली। प्राचार्य संजीव शर्मा ने जानकारी दी कि पहले विद्यालय के हाईस्कूल बोर्ड का रिजल्ट 17 प्रतिशत रहता था जो इस साल बढ़कर 63 प्रतिशत हो गया है। इसी तरह 12वीं कक्षा का परिणाम 48 प्रतिशत से बढ़कर 80 प्रतिशत तक पहुँच गया है। कलेक्टर ने सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य से कहा कि इस साल ऐसे प्रयास हों, जिससे विद्यालय के सभी बच्चे उत्तीर्ण हो जाएँ। इसके लिये ऑनलाइन अतिरिक्त कक्षायें लगाकर पढ़ाई में कमजोर बच्चों की कठिनाईयों को दूर किया जाए।

सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य शर्मा ने बताया कि कुलैथ में लगभग 38 करोड़ रुपये की लागत से राज्य शासन द्वारा सीएम राइज स्कूल भवन का निर्माण कराया जा रहा है। लगभग एक साल के भीतर यह भवन बनकर तैयार को जायेगा। वर्तमान में कुलैथ का सीएम राइज स्कूल छोटे – छोटे दो कैम्पस में संचालित है। एक कैम्पस में पहली से आठवीं कक्षा और दूसरे कैम्पस में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं लगती हैं। दोनों कैम्पस को प्राचार्य व शिक्षकों ने बच्चों के सहयोग से न केवल हरा-भरा बना रखा है बल्कि स्कूल के क्लासरूम व लेबोरेटरी की व्यवस्थायें भी किसी प्रतिष्ठित स्कूल से कम नहीं हैं।

प्राचार्य शर्मा ने बताया कि नया भवन तैयार होने के बाद सभी कक्षायें एक ही परिसर में लगने लगेंगीं। उन्होंने जानकारी दी कि वर्तमान में लगभग 375 विद्यार्थी सीएम राइज स्कूल में अध्ययनरत हैं। नया कैम्पस बनने के बाद लगभग एक हजार विद्यार्थी सीएम राइज स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top