RAJASTHAN

राधाष्टमी महोत्सव: ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत पोशाक

राधाष्टमी महोत्सव: ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत पोशाक और विशेष अलंकार श्रृंगार कराए धारण
राधाष्टमी महोत्सव: ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत पोशाक और विशेष अलंकार श्रृंगार कराए धारण

जयपुर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजधानी जयपुर में ठिकाना मंदिर श्री गोविंद देव जी में बुधवार को राधा अष्टमी का उत्सव मनाया गया। राधाष्टमी पर मंदिर में सुबह चार बजे आरती के बाद मंगला झांकी दर्शन खोले गए। इस अवसर पर राधारानी का दूध, दही, घी, बूरा, शहद से पंचामृत अभिषेक किया गया। ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत (पीली) पोशाक और विशेष अलंकार श्रृंगार धारण कराए गए। पंजीरी, लड्डू, मावा की बर्फी का भोग लगाया गया। राधा अष्टमी पर भी सुबह की बेला में अखंड हरिनाम संकीर्तन बंगाली महिला मंडल की ओर से ही भजन-कीर्तन किया गया। शाम को श्री गौर गोविंद महिला मंडल की महिलाएं किशोरी जी के जन्म की बधाइयां गाई।

मंदिर सेवाधिकारी और प्रबंधक मानस गोस्वामी ने बताया कि राधाष्टमी पर मंगला झांकी दर्शन सुबह चार बजे हुए। इसके बाद 4.45 बजे प्रिया जी (राधा रानी जी) के अभिषेक दर्शन खोले गए। राधा रानी जी का दूध, दही, घी, बूरा, शहद से पंचामृत अभिषेक किया गया। इसके बाद भक्तों ने महाआरती के दर्शन किए। पंचामृत का निशुल्क वितरण मंदिर परिसर में किया गया। इसके बाद धूप झांकी खोली गई। इसमें ठाकुर श्रीजी को नवीन पीत (पीली) पोशाक और विशेष अलंकार श्रृंगार धारण कराए गए। पंजीरी, लड्डू, मावा की बर्फी का भोग अर्पण किया गया। वहीं धूप झांकी में महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने ठाकुर श्रीजी का अधिवास पूजन किया। छप्पन भोग की झांकी सजाई गई। श्रृंगार झांकी में बधाई-उछाल कर श्री राधा रानी जी का उत्सव मनाया गया। संध्या काल में ठाकुर श्रीजी की विशेष फूल बंगला झांकी के दर्शन हुए। विशेष उत्सव दर्शन झांकी शाम 7 बजे से रात 8.30 बजे तक हुए। इसके बाद शयन झांकी खोली गई।

मानस गोस्वामी ने बताया कि मंदिर छावन में ठाकुर जी के समक्ष सात से ग्यारह सितंबर तक प्रतिदिन सुबह साढ़े नौ से सवा दस बजे तक तथा शाम को सात से रात साढ़े आठ बजे तक उत्सव दर्शन हुए। मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सान्निध्य में राधाष्टमी महोत्सव की शुरुआत सात सितंबर से हुई थी। इसके बाद अलग-अलग मंडलियों ने श्री हरिनाम संकीर्तन से ठाकुरजी के दरबार में भजनों की हाजिरी दी गई।

इन मंदिरों में भी हुआ राधा जी का जन्माभिषेक

राधाष्टमी पर रामगंज स्थित लाडली जी के मंदिर में महंत के सानिध्य में हवाई गर्जना के साथ राधा जी का जन्माभिषेक किया गया। पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथजी का मंदिर, चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदरजी मंदिर, गोनेर रोड स्थित राधा गोविन्दजी मंदिर, चांदनी चौक स्थित देवस्थान विभाग के ब्रजनिधिजी मंदिर, चांदनी चौक स्थित आनंद कृष्ण बिहारी सहित विभिन्न कृष्ण मंदिरों में भी राधाजी के जन्मोत्सव पर अभिषेक के बाद नवीन पोशाक धारण करवा कर शृंगार किया गया। इसके अलावा पानों का दरीबा स्थित सरस निकुंज में राधाष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी और राधा रानी के लाड़ लड़ाया गया।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top