Uttar Pradesh

मंगल दलों के माध्यम से स्वच्छता पखवाड़ा अभियान को बनाया जाएगा सफल : गिरीश चन्द्र यादव

गिरीश चंद्र यादव

लखनऊ, 11 सितम्बर (Udaipur Kiran) । युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की अध्यक्षता में ‘‘माई भारत’’ पोर्टल के सम्बन्ध में वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश राज्य की ओर से युवा कल्याण एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने प्रतिभाग किया। गिरीश चन्द्र यादव ने प्रदेश में प्रस्तावित गतिविधियों और कार्यवाही के विषय में अवगत कराते हुए कहा कि दिनांक 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान को मंगल दलों के सदस्यों के माध्यम से सफल बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि माई भारत पोर्टल से युवाओं को अधिक से अधिक पंजीकृत कराते हुए विभिन्न जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन कराया जाएगा एवं इस हेतु समस्त जिलाधिकारियों, विभाग के जिला युवा कल्याण अधिकारियों को दिशा-निर्देश भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त ‘‘माई भारत’’ पोर्टल में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए स्कूल, कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों से भी समन्वय स्थापित करते हुए पोर्टल पर पंजीकरण की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा।

बैठक में मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सर्वप्रथम युवाओं की भागीदारी एवं सक्रिय हिस्सेदारी विभिन्न गतिविधियों में बढ़ाने की ओर ध्यान केन्द्रित किया। इसके साथ ही समस्त राज्यों के मंत्रियों से अपेक्षा की कि विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों में युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित करायी जाए एवं अधिकाधिक क्षेत्रों में युवाओं को समर्थन एवं मार्गदर्शन प्रदान किया जाए, ताकि वे समाज में उत्कृष्ट परिवर्तन ला सकें। इस दौरान उनके द्वारा पोर्टल की उपयोगिता एवं युवाओं हेतु उपलब्ध विकल्पों के विषय में भी अवगत कराया गया।

(Udaipur Kiran) / उपेन्द्र नाथ राय

Most Popular

To Top