Madhya Pradesh

भोपाल : भारी बारिश से तरबदर हुई राजधानी, कलियासोत-केरवा के दो और भदभदा का एक गेट खुला

Bhopal, File photo Rain

– भोपाल में अब तक 46 इंच से अधिक हो चुकी बारिश

भोपाल, 11 सितम्‍बर (Udaipur Kiran) । राजधानी भोपाल में बुधवार सुबह से भारी बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे से रुक-रुककर, कभी तेज बारिश से पूरा शहर तरबदर हो गया है। भोपाल में अब तक 46 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इससे भोपाल के तीन डैम भदभदा, केरवा और कलियासोत के गेट फिर से खुल गए हैं। कलियासोत के 2, भदभदा-केरवा डैम का एक-एक गेट खुला है। वहीं, कोलार डैम फुल भर गया है। इसके भी 2 गेट खुले हुए हैं। लगातार बारिश होने से भोपाल के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। एमपी नगर, हबीबगंज नाका, अशोका गार्डन, करोंद, शिवनगर के निचले इलाकों में भी सड़कों पर पानी भर गया।

सोमवार शाम से ही भोपाल में बारिश का दौर शुरू हो गया था। मंगलवार सुबह फिर से बारिश होने लगी। शाम को मूसलाधार बारिश होने लगी। रातभर बारिश का दौर जारी रहा। बुधवार को भी ऐसा ही दौर बना रहेगा। भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है। इससे 22 प्रतिशत पानी ज्यादा गिर चुका है। यानी, अब तक सीजन की 46 इंच यानी, 122 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। अगले तीन दिन जो बारिश होगी, वह भी बोनस के रूप में ही रहेगी।

भोपाल के पास कोलार डैम का फुल टैंक लेवल 462.2 मीटर है। यह डैम फुल भर गया है। ऐसे में 8 में से 2 गेट खुले हुए हैं। कोलार डैम प्रभारी हर्षा जैनवाल ने बताया कि डैम में अपनी जलभराव क्षमता के अनुसार पानी आ गया है। कैचमेंट एरिया में बारिश होने से गेट अब खुले रखे जाएंगे। इधर, मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भोपाल में पिछले 24 घंटे में करीब ढाई इंच पानी गिरा है। भोपाल के पास जगदीशपुर में पातरा नदी के पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। इससे आने-जाने का रास्ता बंद है। वहीं, कलियासोत डैम से पानी छोड़े जाने के बाद नदी किनारे दामखेड़ा और समर्धा टोला के लोगों को अलर्ट किया गया है।

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top