HimachalPradesh

संजौली मस्जिद विवाद: हिंदू संगठनों का प्रदर्शन, हिरासत में लिए हिंदू जागरण मंच के पूर्व पदाधिकारी

संजौली में तैनात पुलिस दल

शिमला, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । संजौली मस्जिद विवाद मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। हिंदू संगठनों से जुड़े लोग संजौली के आसपास प्रदर्शन के लिए जुट गए। इससे यहां माहौल हल्का तनावपूर्ण हो गया। धारा 163 लागू होने के बावजूद कुछ प्रदर्शनकारी संजौली में भी जुट गए। उन्होंने भारत माता की जय और जय श्रीराम के नारे भी लगाए। हालांकि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया है। संजौली के आसपास भी हिंदू समाज के लोग नारेबाजी कर अपना अपना विरोध जता रहे हैं। तनाव की आशंका से कारोबारियों ने संजौली बाजार में दुकानें बंद कर दी हैं।

संजौली के सभी प्रवेशद्वारों से प्रदर्शनकारियों को दाखिल होने से रोका जा रहा है। संजौली के मुख्य प्रवेश द्वारों को पैदल व वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। ढली सब्जी मंडी के पास भारी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी नारेबाजी कर रहे हैं। इन्हें संजौली मस्जिद की ओर बढ़ने से रोकने के लिए ढली टनल के दोनों छोरों पर आवाजाही बंद कर दी गई है।

अपने समर्थकों संग संजौली पहुंचे हिंदू जागरण मंच के पूर्व महामंत्री कमल गौतम को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कमल गौतम ने कहा कि हिंदू समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके समर्थन में संजौली पहुंचा हूं और हिंदूओं की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। सिविल सोसायटी के बैनर तले कुछ लोग संजौली पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। हालात काबू में रखने के लिए पुलिस के दंगा नियंत्रक वाहनों को भी संजौली में तैनात किया गया है। जिला पुलिस ने प्रदेश की सभी छह बटालियन को संजौली में तैनात किया है। मस्जिद स्थल को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

संजौली में पुलिस बल के साथ मौजूद शिमला के एसपी संजीव गांधी ने किसी तरह की तनावपूर्ण स्थिति से इंकार किया है। उनका कहना है कि हालात सामान्य हैं और रोजमर्रा के काम अन्य दिनों की तरह हो रहे हैं।

शिमला के उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि संजौली क्षेत्र में धारा 163 लागू है और बगैर अनुमति धरना-प्रदर्शन करने वालों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने लागों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top