Madhya Pradesh

जबलपुर : भारी बारिश के चलते बरगी डैम के 17 गेट खुले, हाई अलर्ट जारी

भारी बारिश के चलते बरगी डैम के अब 17 गेट खुले

जबलपुर, 11 सितंबर (Udaipur Kiran) । मंडला सहित डैम के कैचमेंट क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के चलते बरगी डैम का जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है बुधवार की सुबह बरगी डैम का जलस्तर 423. 45 मी पहुंच गया जो की अधिकतम क्षमता से 5% अधिक था ।जिसके बाद बरगी डैम के 6 गेट और खोले गए इसके पहले बरगी बांध के 11 गेटों से पानी छोड़ा जा रहा था सुबह 8:30 बजे बरगी बांध के 17 गेटों को 3.5 मी खोला गया है जिसके चलते नर्मदा का जलस्तर 10 से 12 फीट तक बढ़ गया है।

मंडला सहित डैम के कैचमेंट क्षेत्र में अत्यधिक भारी वर्षा होने के कारण बांध में तेजी से जल स्तर बढ़ रहा है इस जलस्तर को बनाए रखने के लिए, अब गेट से डिस्चार्ज 4300 क्यूमेक बढ़ाकर 8027 क्यूमेक किया जा रहा है।

डैम के 17 गेट 3.15 मीटर औसत ऊंचाई खोले गए । जिससे घाटों पर अलर्ट जारी किया गया है नर्मदा घाट पर वर्तमान जल स्तर से 10 से 12 फीट तक जल स्तर में वृद्धि होगी। गौरी घाट तिलवारा घाट भेड़ाघाट बरमान घाट सहित नर्मदा पुरम में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है लोगों से घाट से दूरी बनाने की अपील की है। इसके साथ ही एसडीआरएफ को टी करने के साथ प्रशासन स्थिति पर नजर रख रहा है।

—————

(Udaipur Kiran) / विलोक पाठक

Most Popular

To Top