Uttar Pradesh

बनारस के मिर्जामुराद इलाके में भेड़िया की शंका पर कांबिंग, जांच में निकला सियार

फोटो प्रतीक

– वन विभाग की कांबिंग में कुत्ता, बिल्ली और सियार के पद चिन्ह पाये गये

वाराणसी,10 सितम्बर (Udaipur Kiran) । जनपद के मिर्जामुराद क्षेत्र के बंशीपुर गांव में भेड़िये से ग्रामीणों में दहशत की सूचना पर वन विभाग की टीम वहां पहुंची। टीम ने ग्राम प्रधान और अन्य ग्रामीणों के साथ जंगली जानवर के हमले से घायल युवक से पूरी जानकारी ली। इसके बाद राजकुमार गौतम (उप क्षेत्रीय वन अधिकारी), वन दरोगा संतोष कुमार, वैभव श्रीवास्तव व वन रक्षक संजय कुमार ने पूरे इलाके की काम्बिंग की। इस दौरान कुत्ता, बिल्ली और सियार के पद चिन्ह पाये गये। एक सियार भी दिखाई दिया, जिससे स्पष्ट होता है कि गांव के युवक को सियार ने ही काट लिया। इसको लेकर ग्रामीणों में भय व्याप्त था कि किसी भेड़िया ने युवक और उसके मवेशियों को हमला किया है।

प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि कांबिंग के दौरान सियार का फोटो लेने का प्रयास किया गया, किन्तु वह भाग कर धान के खेत में घुस गया। सुरक्षा कारणों से ग्रामीणों को जानकारी दी गई कि एहतियातन वे रात के अंधेरे में अकेले न निकले। वन विभाग की टीम भी सतर्क है।

बताते चले कि बंशीपुर (राजपुर) गांव में रविवार देर शाम कैलाश यादव के घर के बाहर बंधी एक भैंस पर ग्रामीणों के अनुसार भेड़िया ने हमला कर दिया। भैंस की आवाज सुनकर पशुपालक नितेश यादव लाठी लेकर दौड़ पड़ा। नितेश जब तक संभलता भेड़िया ने उस पर हमला बोल दिया। हमले में नितेश का हाथ जख्मी हो गया। नितेश की आवाज सुनकर परिवार की राजमनी यादव (50) भी दौड़ी। भेड़िया ने उनको भी दौड़ा लिया, जिससे वह लड़खड़ा कर सड़क पर गिर गईं। इस दौरान उनके दरवाजे पर बंधी दो भैंस व एक पड़िया पर भेड़िया ने हमला बोल दिया। यह देख परिवार के सभी सदस्य शोर मचाते हुए लाठी-डंडा लेकर भेड़िया की तरफ दौड़ पड़े। लोगों के द्वारा हाका लगाने पर भेड़िया धान के खेत की तरफ भाग निकला था।

—————

(Udaipur Kiran) / श्रीधर त्रिपाठी

Most Popular

To Top