Madhya Pradesh

ग्वालियरः बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए सागरताल के सामने तैयार हो रहा विशाल जलाशय

ग्वालियरः बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए सागरताल के सामने तैयार हो रहा विशाल जलाशय

– कलेक्टर एवं एसपी ने संबंधित अधिकारियों के साथ लिया जायजा

ग्वालियर, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । भगवान श्रीगणेश की बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जिला प्रशासन व नगर निगम द्वारा ग्वालियर शहर में सागरताल के सामने वैकल्पिक जलाशय तैयार कराया जा रहा है। कलेक्टर रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर ने अन्य अधिकारियों के साथ मंगलवार की शाम अस्थायी जलाशय स्थल का जायजा लिया। इस अवसर पर कलेक्टर ने नगर निगम एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाओं को इस प्रकार से अंतिम रूप दें कि श्रद्धालुजन सुविधाजनक तरीके से और धार्मिक विधि विधान के साथ भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन कर सकें। साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर एहतियात बतौर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएँ।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि सागरताल के सामने की मुख्य सड़क से वैकल्पिक जलाशय तक पर्याप्त चौड़ाई में गिट्टीयुक्त पहुंचमार्ग तैयार कराएँ। पहुँचमार्ग से लेकर विसर्जन स्थल तक पुख्ता बेरीकेटिंग भी कराई जाए। विसर्जन स्थल पर प्रतिमाओं की पूजा करने के लिये मजबूत प्लेटफॉर्म बनाने के निर्देश भी उन्होंने दिए। साथ ही कहा कि अस्थायी जलाशय सहित सम्पूर्ण पहुँच मार्ग पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करें। लाईट, माइक व टेंट की भी पुख्ता व्यवस्था की जाए। वैकल्पिक जलाशय के पास पर्याप्त संख्या में अस्थायी शौचालय व पार्किंग की व्यवस्था करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। विसर्जन सम्पन्न होने तक निर्वाध बिजली आपूर्ति के लिये वैकल्पिक रूप से बड़े जनरेटर की व्यवस्था करने पर भी कलेक्टर ने विशेष बल दिया।

कलेक्टर ने शहर भर से आने वाली बड़ी और छोटी प्रतिमाओं के सात मुख्य सड़क मार्गों सहित इन्हें जोड़ने वाली अन्य सड़कों की मरम्मत अभियान बतौर भरवाए जाएँ। साथ ही सभी सड़कों पर स्ट्रीट लाइट चालू हालत में रहें। इन सभी सड़क मार्गों के ऊपर होकर गुजर रहे तार व्यवस्थित कराएँ, जिससे वाहनों से मूर्तियाँ सुगमता के साथ सागरताल के समीप स्थित अस्थायी जलाशय तक पहुँच सकें।

लगभग पाँच हजार वर्गफीट में तैयार हो रहा अस्थायी जलाशय

सागरताल के सामने भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए लगभग पाँच हजार वर्गफीट और 12 फीट गहराई में अस्थायी जलाशय का बनाया जा रहा है। नगर निगम की जमीन पर बड़ी-बड़ी मशीनों के माध्यम से युद्ध स्तर पर इस तालाब को तैयार करने का काम जारी है। इस अस्थायी जलाशय में बड़ी प्रतिमाओं एवं छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए अलग-अलग व्यवस्था रहेगी।

विसर्जन में सहयोग व सुरक्षा के लिए संयुक्त दल बनाएँ

कलेक्टर रुचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर ने अस्थायी जलाशय पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा व मूर्तियों को धार्मिक भावनाओं के अनुरूप विसर्जित कराने के लिये संयुक्त दल गठित करने के निर्देश भी दिए। इन दल में नगर निगम, एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रबंधन) व पुलिस सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों को शामिल करें। पारंपरिक रूप से प्रतिमाओं का विसर्जन कराने वाले केवट समुदाय के वॉलेन्टियर को भी इस दल में शामिल किया जाए। उन्होंने इन वॉलेन्टियर को सूचीबद्ध करने के निर्देश भी दिए। साथ ही वॉलेन्टियर से कहा कि प्रतिमाओं का विसर्जन कराने के लिए किसी से भी अनावश्यक धनराशि की मांग न की जाए।

शहर में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए स्थल निर्धारित

जिला प्रशासन और नगर निगम ने भक्त जनों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा और धार्मिक भावनाओं का सम्मान करते हुए भगवान श्री गणेश जी की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विशेष व्यवस्था की है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी के अवसर पर श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और उनकी सुविधाओं का ध्यान रखते हुए विसर्जन स्थलों का निर्धारण किया गया है।

बड़े आकार की प्रतिमाओं के लिए व्यवस्था

भगवान श्री गणेश की बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए बहोड़ापुर स्थित सागरताल के सामने स्थित खाली स्थान पर अस्थाई जलाशय बनाया गया है। यह जलाशय प्रतिमा विसर्जन के दौरान भक्तों को सुविधाजनक रहेगा और विसर्जन प्रक्रिया को सुगम बनाएगा।

छोटे आकार की प्रतिमाओं के लिए व्यवस्था

छोटी आकार की श्री गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कटोरा ताल के कोने पर एक छोटा कुंड तैयार किया गया है। यह व्यवस्था छोटे आकार की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विशेष रूप से बनाई गई है, ताकि विसर्जन प्रक्रिया सरल और प्रभावी हो सके। नगर निगम ने जन सहयोग से मुख्य मार्गों पर वाहनों के माध्यम से चलित जलाशय भी चलाए जाने की व्यवस्था की है। इन चलित जलाशयों के माध्यम से भक्तजन भगवान गणेश जी की छोटी प्रतिमाओं का विसर्जन कर सकेंगे। यह व्यवस्था उन भक्तों के लिए है जो विसर्जन स्थल पर नहीं पहुंच सकते हैं या जो अपने घर के समीप विसर्जन करना चाहते हैं। शहर में गणेश प्रतिमा विसर्जन मार्गों के पेंच वर्क का काम तेजी से किया जा रहा है।

कलेक्टर – एसपी के साथ लिया शहर की सड़कों का जायजा

शहर में भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं को विसर्जन मार्गों का एक विस्तृत नक्शा कलेक्टर रुचिका चौहान ने तैयार कराया है। उन्होंने इस नक्शे के आधार पर मंगलवार की देर शाम पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर एवं अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ शहर के मुख्य सड़क मार्गों और सहयोगी मार्गों का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क मार्गों के ऊपर से होकर गुजर रहे बिजली के तार की इतनी ऊँचाई की जाए, जिससे बड़ी से बड़ी प्रतिमा वाहन पर रखकर आसानी से निकल सके। साथ ही सभी सड़क मार्गों के गड्डे भरकर युद्ध स्तर पर तीन दिन के भीतर पेंच वर्क का काम भी किया जाए। सड़क मार्गों की सभी स्ट्रीट लाईटें दुरुस्त रहें। जहाँ सड़कें एक दूसरे को क्रॉस करती हैं उनके ऊपर से गुजर रहीं बिजली लाइनों को खासतौर पर ऊँचा करने के उन्होंने निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती चौहान ने शहर की यातायात व्यवस्था को गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान सुगम बनाए रखने के लिये पुख्ता रणनीति बनाने के निर्देश यातायात पुलिस को दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से गणेश महोत्सव के दौरान साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिये कहा।

कलेक्टर ने मंगलवार की शाम अस्थायी जलाशय सागरताल के समीप से लेकर हजीरा, बहोड़ापुर मार्ग, मानसिक आरोग्यशाला, शिंदे की छावनी, फूलबाग गुरुद्वारा रोड़, जयेन्द्रगंज, अचलेश्वर मार्ग सहित अन्य सहयोगी सड़कों का जायजा लिया।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top