Madhya Pradesh

मप्रः विजय यादव मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त

मप्रः विजय यादव मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त

– उमाशंकर, वंदना व ओमकार बनाए गए सूचना आयुक्त

भोपाल, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । पांच माह से रिक्त राज्य सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त एवं सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को चयन समिति की बैठक हुई। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सम्पतियां उईके एवं नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार शामिल हुए।

चयन समिति द्वारा मुख्य सूचना आयुक्त के पद के लिए विजय यादव (सेवानिवृत्त विशेष पुलिस महानिदेशक) का चयन किया गया। साथ ही सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के लिए उमाशंकर पचौरी (शिक्षाविद्), वंदना गांधी (समाजसेवी) एवं ओमकार नाथ (सेवानिवृत्त जज) चयनित किये गये।

गौरतलब है कि मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्त के दस पद मार्च 2024 से रिक्त पड़े हैं। इसके चलते सूचना आयोग में लोक सूचना अधिकारियों और प्रथम अपीलीय अधिकारियों के विरुद्ध अपील के हजारों मामले आयोग में पेडिंग पड़े हैं। हाईकोर्ट में भी इस मामले में याचिका लगाई जा चुकी है, जिसके बाद कोर्ट ने जल्द नियुक्ति के आदेश राज्य सरकार को दिए थे। इसके लिए मार्च में आवेदन कराए गए थे, जिसमें 185 आवेदन आनलाइन जमा हुए थे।

सात पद बाद में भरे जाएंगे, जल्द सौंपेंगे काम

राज्य सूचना आयुक्त के सात पद अभी भी रिक्त हैं, जिन्हें बाद में भरा जाएगा। इसके लिए फिर बैठक हो सकती है। बताया जाता है कि मंगलवार को हुई बैठक में सर्व सम्मति से इन चारों नामों को मंजूरी दी गई है। जिन्हें सूचना आयुक्त बनाया गया है वे जल्दी ही सरकार की सहमति मिलते ही काम शुरू करेंगे।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top