Madhya Pradesh

भोपालः वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पक्षी अवलोकन एवं नेचर कैम्प

भोपालः वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पक्षी अवलोकन एवं नेचर कैम्प

भोपाल, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजधानी भोपाल के राष्ट्रीय उद्यान वन विहार में छात्र-छात्राओं में वन, वन्य-प्राणियों एव पर्यावरण के प्रति जागरूकता तथा प्रकृति संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने की दृष्टि से अवलोकन एवं नेचर कैम्प का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में मंगलवार को यहां भोपाल शहर एवं उसके आस-पास के ग्रामों के शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए आयोजित एक दिवसीय पक्षी अवलोकन एवं नेचर कैम्प में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवीन अरेरा कॉलोनी भोपाल के 35 छात्र/छात्राओं एवं 01 शिक्षक ने भाग लिया।

उक्त पक्षी अवलोकन एवं नेचर कैम्प मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से आयोजित किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में स्रोत व्यक्ति रूप में डॉ. एस.आर. वाघमारे, एवं पक्षीविद के रूप में डॉ. संगीता राजगरी भोपाल बर्डस उपस्थित रहे।

विषय-विशेषज्ञों द्वारा प्रतिभागियों को पक्षी, तितली, वन्य-प्राणी एवं वानिकी गतिविधियों की जानकारी दी गई तथा वन, वन्य-प्राणी एवं पर्यावरण से संबधित रोचक गतिविधियों कराई गई। साथ ही जैव विविधता एवं उसके संरक्षण के बारे में छात्र/छात्राओं को विषय-विशेषज्ञों द्वारा जानकारी प्रदान कर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया गया। तितलियों के लार्वा, प्यूपा आदि को दिखाकर तितली की लाइफ साइकल को समझाया गया। इस अवसर पर मिशन लाइफ अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण के लिये उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा शपथ भी ली गई।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top