Madhya Pradesh

ग्वालियर: दोपहर में रिमझिम बरसे मेघ, आठ मिलीमीटर गिरा पानी

-ग्वालियर-चंबल में आज भी बारिश की संभावना

ग्वालियर, 10 सितम्बर (Udaipur Kiran) । छत्तीसगढ़ में सक्रिय मौसम प्रणाली के प्रभाव से ग्वालियर शहर में बारिश का क्रम शुरू हो गया है। जिससे शहरवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर एवं चंबल संभाग में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

शहर में पिछले कुछ दिनों से मानसून बे्रक के चलते तेज धूप निकल रही है। जिससे तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास टिका हुआ है। मंगलवार को भी सुबह से दोपहर बाद तक तेज धूप रही। अपरान्ह तीन बजे के आसपास आसमान में काली घटाएं घुमडऩे लगीं लेकिन वह लगभग 15 मिनट तक रिमझिम अंदाज में बरस कर शांत हो गईं। इस दौरान शहर में 8.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शाम लगभग साढ़े सात बजे से एक बार फिर रिमझिम बारिश शुरू हो गई जो रुक-रुककर देर रात तक जारी रही। शहर में एक जून से अब तक कुल 801.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो औसत बारिश से अधिक है। शहर में औसत बारिश 751.2 मिलीमीटर निर्धारित है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आज अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा जो औसत से 2.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार इस समय उत्तरी छत्तीसगढ़ में निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय है जो मध्य प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। मानसून की अक्षय रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, उमरिया, उत्तरी छत्तीसगढ़ में मौजूद निम्न दबाव क्षेत्र के केन्द्र से पुरी होते हुए मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। दक्षिणी गुजरात के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। दक्षिण गुजरात तट से केरल तट तक अपतटीय द्रोणिका गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से हवाओं के साथ अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आ रही हैं। इससे अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है।

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा

Most Popular

To Top