Madhya Pradesh

सागर के बीड़ी उद्योग के गौरव को पुनः स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे: विधायक जैन

सागर के बीड़ी उद्योग के गौरव को पुनः स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे: विधायक जैन

– मुख्यमंत्री डॉ. यादव के निर्देश पर बीड़ी- अगरबत्ती उत्पादकों की हुई बैठक

सागर, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । सागर के बीड़ी उद्योग के पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। यह बात सागर विधायक शैलेन्द्र जैन ने मंगलवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर बीड़ी-अगरबत्ती उत्पादकों की आयोजित बैठक में कही। इस अवसर पर संभागीय कमिश्नर डॉक्टर वीरेंद्र सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद वर्मा, कलेक्टर संदीप जी आर, अपर कमिश्नर पवन जैन, महेंद्र प्रताप सिंह, जीएस चंद्रशेखर, बीड़ी उद्योगपति अनिरुद्ध पिंपलापूरे, मनोज डेंगरे, महेंद्र शाह सहित अन्य बीड़ी उद्योगपति एवं जनप्रतिनिधि अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बीना प्रवास के दौरान निर्देश दिए थे कि सागर जिले के बीड़ी उद्योगपतियों एवं अगरबत्ती उद्योगपतियों की बैठक आयोजित कर उनकी समस्याओं के संबंध में समीक्षा की जाए। इस संबंध में मंगलवार को विधायक शैलेंद्र जैन ने उद्योगपतियों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ समीक्षा की। बैठक में सभी बीड़ी एवं अगरबत्ती उद्योगपतियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। बीड़ी उद्योगपति अनिरुद्ध पिंपलापुरे ने कहा कि बीड़ी में उपयोग होने वाले तेंदूपत्ता की चोरी को रोका जाए एवं ई बिल की भी लगातार जांच की जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि बीड़ी उद्योग पर लगने वाले जीएसटी को भी मिनिमम किया जाए, जिससे कि छोटे से छोटे व्यक्ति जो इस उद्योग से संबंधित हैं, उन्हें राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को ईपी एफओ , ईएसआई न्यूनतम वेतन आदि जैसी कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित रहने के कारण नुकसान हो रहा है अतः इनका लाभ प्रदान किया जाए।

अगरबत्ती उद्योगपति मनोज डेंगरे ने भी अपने विचार व्यक्त किये और अगरबत्ती उद्योग में लगे श्रमिकों के कल्याण के लिए योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने की बात कही। उन्होंने बताया कि अगरबत्ती के लिए उपयोग लिया जाने वाला रॉ-मटेरियल वियतनाम, चायना से आता है। जिस पर अधिकारियों ने संबंधित बेंबू (बांस) को अपने ही क्षेत्र में उगाने के संबंध में समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव के समक्ष आप सभी की बात रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सागर सहित संपूर्ण बुंदेलखंड पहले बीड़ी उद्योग के नाम से जाना जाता था, इसे बरकरार रखने के लिए लगातार प्रयास किए जाएंगे। विधायक जैन ने कहा कि डॉ मोहन यादव संवेदनशील मुख्यमंत्री हैं और आपकी चिंता उनको है उन्होंने मेरी चर्चा के बाद तत्काल आप लोगों से संपर्क करने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने कहा कि आप सभी की समस्याओं से मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को अवगत कराया जाएगा और आपकी एवं सभी बीड़ी एवं अगरबत्ती उद्योग में लगे व्यक्तियों के हित में निर्णय लिया जाएगा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top