Uttar Pradesh

राज्यपाल ने संग्रहालय में एकल वस्तु व ‘लीलाधर‘ प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

अतिथिगण

प्रयागराज, 10 सितम्बर (Udaipur Kiran) । इलाहाबाद संग्रहालय में मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं अध्यक्ष इलाहाबाद संग्रहालय समिति ने संग्रहालय के नवीन पहल का आकर्षण के अंतर्गत एकल वस्तु प्रदर्शनी में आधुनिक चित्रकला संग्रह से ‘राधा का स्वप्न‘ व संग्रहालय के लघु चित्रों में कृष्णलीला पर आधारित ‘लीलाधर‘ का शुभारम्भ किया।

प्रदर्शनी के अवलोकन के पश्चात राज्यपाल ने संग्रह व सुंदर संयोजन की प्रशंसा करते हुए अधिकाधिक विशेष प्रदर्शनियों के माध्यम से संग्रहालय के सुरक्षित संग्रह के बाहर निकालने व जन-सामान्य को संग्रहों से रूबरू कराने का निर्देश दिया। उद्घाटन के पश्चात अध्यक्ष ने कांस्य और सिक्कों के सुरक्षित संग्रह का निरीक्षण किया और रखरखाव की आधुनिकतम तकनीक को अपनाने व सिक्कों के संग्रह की विशेष प्रदर्शनी राजभवन में लगाने का निर्देश दिया।

उन्होंने इस अवसर पर संग्रहालय के विकास कार्यों व भावी योजनाओं पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता भी किया। बैठक में निदेशक राजेश प्रसाद ने पावर प्वाइंट के माध्यम से मुख्य प्रवेश द्वार की प्रगति, महाकुम्भ की तैयारी इत्यादि से बिंदुवार अवगत कराया। इस अवसर पर राज्यपाल ने लीलाधर प्रदर्शनी के कैटलॉग व संग्रहालय की त्रैमासिक समाचार पत्रिका ‘विविधा‘ के छठे अंक का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, अपर पुलिस आयुक्त एन0 कोलांची, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top