Jharkhand

कहीं का भी हो मामला, थाने पहुंचे पीड़ित की दर्ज होगी शिकायत : एवी होमकर

शिविर का मुहाना करते अधिकारी
जनता से मिलते आईजी
कार्यक्रम का उद्घाटन करते अतिथि

रामगढ़, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । कहीं का भी हो मामला पीड़ित व्यक्ति थाने और कार्यालय का चक्कर नहीं लगाएगा। वह जिस थाने में पहुंचेगा वहीं पदाधिकारी उसकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। यदि किसी दूसरे थाना क्षेत्र का मामला होगा तो उसके आवेदन पर जीरो एफआईआर कर उसे संबंधित थाने में भेजेंगे। ना कि पीड़ित व्यक्ति को ही वहां का रास्ता दिखा देंगे।

यह बात मंगलवार को रामगढ़ में जन समस्या समाधान कार्यक्रम में पहुंचे आईजी अमोल बेणुकांत होमकर ने कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा साफ है। पुलिस और आम जनता के बीच की दूरी को कम करना है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन यह चाहते हैं कि जनता की छोटी से छोटी समस्या का निराकरण किया जाए। थाने में पहुंचने पर उनके साथ बेहतर व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डीजीपी यह चाहते हैं कि थाने में भी पीड़ित व्यक्तियों के साथ बेहतर व्यवहार हो और जनता का खौफ उनके अंदर ना रहे। पुलिस के वर्क कल्चर में बदलाव होना चाहिए, ताकि किसी को परेशानी नहीं हो।

उन्होंने बताया कि महिला हेल्पलाइन, साइबर हेल्पलाइन, गुमशुदा हेल्पलाइन, डायल 112, डायल 1930 की जानकारी सभी लोगों को हो, ताकि जनता इसका लाभ उठा सके। इसके अलावा जनता की छोटी-मोटी समस्या के मुद्दे पर भी आईजी और डीआईजी जांच करेंगे। अगर किसी पीड़ित व्यक्ति की समस्या थाने में पदाधिकारी नहीं सुनते हैं, तो उन पर तत्काल कार्रवाई होगी।

नशे के चंगुल से युवाओं को बचाना मुख्य उद्देश्य

आईजी अमोल बेणुकांत होमकर ने कहा कि आज सबसे बड़ी समस्या नशे का अवैध कारोबार है। कहीं पर अफीम की खेती हो रही है, तो कहीं ब्राउन शुगर के तस्करी। युवा पीढ़ी इसमें बर्बादी के कगार पर पहुंच गया है। उन लोगों को नशे की इस दलदल से निकलने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आम लोगों को पुलिस से अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने की उम्मीद रहती है। लेकिन पुलिस को भी आम जनमानस से इस अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए सहयोग की अपेक्षा है।

व्यापारी भी प्रतिष्ठानों में लगाएं सीसीटीवी

आईजी अमोल वेणुकांत होमकर ने कहा कि आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है लेकिन उसमें जन सहयोग से ही काबू पाया जा सकता है। आज सीसीटीवी और इलेक्ट्रानिक सर्विलांस की मदद से अपराधी जल्दी ही न सिर्फ पहचान में आते हैं, बल्कि उनकी गिरफ्तारी भी होती है। उन्होंने व्यापारियों से अपने प्रतिष्ठानों और आवास में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सीसीटीवी इंस्टॉल करने की अपील की।

सरकार लग रही शिविर, जनता उठाए लाभ : डीसी

इस मौके पर डीसी चंदन कुमार ने भी आम जनमानस से समस्या का निराकरण कराने की अपील की। उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार आपके द्वारा का कार्यक्रम चल रहा है। दूसरी तरफ पुलिस विभाग ने भी आम लोगों के बीच संपर्क साधा है। पूरे राज्य का सिस्टम आम जनता को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से सीधे उनके घर तक पहुंच रहा है। इसलिए जनता को बढ़-चढ़कर ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होना चाहिए और अपनी समस्या को बेझिझक होकर रखना चाहिए।

इस कार्यक्रम में डालसा सचिव अनिल कुमार, डीएफओ नीतीश कुमार, एसडीओ आशीष गंगवार , एलआरडीसी दीप्ति प्रियंका कुजूर, मुख्यालय डीएसपी चंदन कुमार वत्स, रामगढ़ एसडीपीओ परमेश्वर प्रसाद, पतरातू एसडीपीओ वीरेंद्र कुमार राम, सभी प्रखंडों के अंचल अधिकारी और सभी थानों के प्रभारी मौजूद थे।

कार्यक्रम में प्राप्त हुए 184 आवेदन, एसपी ने दिया आश्वासन

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम में कुल 184 आवेदन प्राप्त हुए हैं। एसपी अजय कुमार ने सभी आवेदकों को आश्वासन दिया और कहा कि उनकी समस्या जल्द ही सुलझा दी जाएगी। शिविर में आए हुए लोगों की समस्या सीधे आएगी और सपा ने सुनी साथ ही जिस थाने से संबंधित मामला था उसे तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश

Most Popular

To Top