Sports

पैरालिंपिक खेलों के पदक विजेताओं को केंद्रीय खेल मंत्री ने नकद पुरस्कार से किया सम्मानित

खिलाड़ियों को सम्मानित करते केंद्रीय खेल मंत्री

नई दिल्ली, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को पेरिस में हाल ही में संपन्न पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 75 लाख रुपये, रजत पदक विजेताओं को 50 लाख रुपये और कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय एथलीटों को 30 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिए। इसके अलावा मिश्रित टीम स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को 22.5 लाख रुपये दिये गए।

मंडाविया ने पैरा-एथलीटों को पूर्ण समर्थन और सुविधाएं देने का भी वादा किया, जिससे उन्हें 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक जीतने का लक्ष्य रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

मंडाविया ने कहा, देश पैरालिंपिक और पैरा खेलों में आगे बढ़ रहा है। 2016 में 4 पदकों में से, भारत ने टोक्यो में 19 और पेरिस में 29 पदक जीते हैं, और 18वें स्थान पर रहा।

उन्होने कहा, हम अपने सभी पैरा-एथलीटों को सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे ताकि हम 2028 लॉस एंजिल्स पैरालिंपिक में अधिक पदक और स्वर्ण पदक जीत सकें।

भारत ने अपने ऐतिहासिक पेरिस पैरालिंपिक अभियान का समापन सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य सहित 29 पदकों के साथ किया, जो प्रतियोगिता के इतिहास में देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने इस बेहतरीन प्रदर्शन से पैरालंपिक खेलों के इतिहास में 50 पदक का आंकड़ा भी पार कर लिया।

सैकड़ों समर्थकों से भरे भारत के पैरालंपिक पदक विजेता मंगलवार को फ्रांस की राजधानी में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करने के बाद जोरदार स्वागत के साथ लौटे।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top