CRIME

डाक सेवक की नौकरी करने के लिए लगाए फर्जी दस्तावेज, एफआईआर

Crime

शिमला, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश में डाक विभाग में सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए बाहरी राज्य के एक युवक ने फर्जी दस्तावेज लगा दिए। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद युवक की इस हरकत का खुलासा हुआ। शिमला में डाक विभाग में सेवाएं दे रहे डाक सेवक के खिलाफ शिमला बालूगंज थाने में मामला दर्ज हुआ है। डाक सेवक पर आरोप है कि उसने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल की है। पुलिस से मिली शिकायत के मुताबिक युवक के दस्तावेज डाक विभाग की जांच में फर्जी पाए गए है। जिसके बाद विभाग ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।

जानकारी के मुताबिक आरोपी के खिलाफ डाक विभाग निरीक्षक शिमला उपमंडल विजय ने पुलिस को शिकायत दी है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता 156/24 की धारा 420, 465, और 468 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी की पहचान नीतीश पुत्र राजेश निवासी गुरुग्राम के रूप में हुई है। उधर पुलिस ने विभाग की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। मामला दर्ज करने के बाद पुलिस ने आरोपी व्यक्ति के दस्तावेजों की पड़ताल शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मामले में जांच चल रही है।

सवालों के घेरे में डाक विभाग में भर्ती प्रक्रिया

इससे पहले अगस्त माह में भी भी एक युवक पर फर्जी दस्तावेज पेश कर नौकरी करना मामला सामने आया है और उससे पूर्व भी जिले और प्रदेशभर में फर्जी दस्तावेजों से डाक सेवक के पदों पर भर्ती होने के मामले सामने आ चुके हैं। जिले में इससे पूर्व दो मामले ठियोग और दो शिमला में दर्ज किए जा चुके हैं। लगातार मामले सामने आने के बाद से ही डाक विभागों में डाक सेवकों के पदों पर हुई यह भर्ती प्रक्रिया सवालों के घेरे में आ गई है। बार-बार जाली दस्तावेजों की शिकायत मिलने के बाद विभाग नियमानुसार भर्ती होने वाले कर्मचारियों के दस्तावेजों की वैरिफि केशन करवा रहा है, जिसमें फर्जी दस्तावेजों से भर्ती होने के मामले सामने आ रहे हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top