RAJASTHAN

स्वच्छता ही सेवा अभियान 14 से, उन्नीस दिन चलेगा

निगम

जयपुर, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्वच्छ भारत मिशन के तहत 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर होने वाले स्वच्छता ही सेवा अभियान को लेकर हेरिटेज निगम ने तैयारियां पूरी कर ली है। इस संबध में नगर निगम हेरिटेज आयुक्त अभिषेक सुराणा में सभी शाखा और जोन उपायुक्त को वार्डों में जागरूकता कार्यक्रम और अन्य एक्टिविटी के लिए निर्देश दिए है।

आयुक्त अभिषेक सुराणा बताया कि स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत स्वच्छता में भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता व सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान का मुख्य उद्देश्य जयपुर शहर को पूर्ण स्वच्छ, सुंदर और पर्यावरण की दृष्टि से हरा – भरा बनाना है। इस कार्यक्रम में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस अभियान के तहत निगम क्षेत्र में स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता की थीम पर विभिन्न गतिविधियां भी कराई जाएंगी। जिनमें नागरिक, समुदाय और सामाजिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छता क्विज, पौधरोपण, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता रैली, का आयोजन किया जाएगा। वहीं निगम के आरआरआर सेंटर पर कार्यक्रम किए जाएंगे। स्कूल – कॉलेज में स्वच्छता की पाठशाला में प्रतियोगिता, क्विज और पेंटिंग कराई जाएगी।

स्वच्छ वार्ड और गार्डन किया जाएगा घोषित

आयुक्त अभिषेक सुराणा ने बताया कि वहीं सफाई व्यवस्था अच्छी होने पर स्वच्छ वार्ड और स्वच्छ गार्डन प्रतियोगिता भी होगी, जिसकी घोषणा भी को जाएगी। स्वच्छ फूड स्ट्रीट की भी घोषणा की जाएगी। अभियान के तहत 15 सितंबर को कैंपेन लॉन्चिंग, स्वच्छता रन, मैराथन,16 से 20 तक डोर टू डोर केम्पेनिंग,18 को रैली, 20 को जीरो वेस्ट प्लान, आरआरआर सेंटर पर एक्टिविटी, 18 से 24 तक स्कूल – कॉलेज में प्रतियोगिता, 22 को एक पेड़ मां के नाम पौधरोपण कार्यक्रम ,23 को स्लोगन, पोस्टर, जिंगल विनर कार्यक्रम, 24 को स्वच्छता संवाद, व्यापार मंडल और स्ट्रीट वेंडर के साथ, 26 को मानव श्रृंखला, 27 को स्वच्छ फूड स्ट्रीट, 30 को सफाई मित्र सुरक्षा शिविर एक और दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस सेलिब्रेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top