Uttrakhand

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर स्वच्छता के लिए किया प्रेरित, 102869 बच्चाें को खिलाई एल्बेंडाजोल

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए किया प्रेरित

उत्तरकाशी, 10 सितंबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर मंगलवार काे मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत ने राजकीय आदर्श कीर्ति इंटर कालेज में कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया और कहा कि शौच के पश्चात, भोजन से पूर्व एवं पश्चात हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।

एएनएम पूजा परमार राणा ने बताया कि कृमि संक्रमित बच्चों में कुपोषण और खून की कमी होती है। इस कारण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। बच्चों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना हमारा पहला कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि जिले के समस्त स्कूल-कॉलेज, निजी संस्थान, पॉलीटेक्निक, आईटीआई एवं मदरसा आदि में एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को कृमि मुक्ति की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई जा रही है।

जिले भर में मंगलवार को 102869 बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई गई। जो बच्चे छूट जाएंगे उनको मॉप अप दिवस 18 एवं 19 सितंबर को दवा खिलाई जाएगी। कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस पांगती ने दवा खिलाने के साथ कृमि से होने वाली समस्याओं के बारे में बताया।

(Udaipur Kiran) / चिरंजीव सेमवाल

Most Popular

To Top