Bihar

नालंदा में मोबाईल पशु चिकित्सा इकाई की शुरुआत

मोबाइल पशु चिकित्सा को हरी झंडी दिखाते डीएम

बिहारशरीफ,10 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय परिसर में मंगलवार को बिहारशरीफ से मोबाईल पशु चिकित्सा इकाई का शुभारंभ डीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस नई सेवा के माध्यम से पशुपालक 1962 नंबर पर कॉल करके पशु चिकित्सा सेवा प्राप्त कर सकेंगे।

जिला पशुपालन पदाधिकारी और जिला समन्वयक ने बताया कि इस सेवा के तहत पहले चिकित्सा सलाह फोन पर दी जाएगी और आवश्यकता पड़ने पर मोबाइल चिकित्सा इकाई को पशुपालक के पास भेजा जाएगा। इस इकाई में टीकाकरण, प्रारंभिक जांच और कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही जीपीएस सिस्टम द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी।यह सेवा हर कार्य दिवस पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रत्येक प्रखंड में उपलब्ध रहेगी। शुरुआत में सिलाव प्रखंड के लिए यह सेवा शुरू की गई है और अब यह कुल आठ प्रखंडों में उपलब्ध होगी। शुभारंभ के बाद जिला पशुपालन पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंडों के पशु चिकित्सकों के साथ बैठक आयोजित की गई, जिसमें कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी साझा की गई।

बैठक में यह भी बताया गया कि प्रत्येक कार्य दिवस में दो गांवों में शिविर का आयोजन होगा, जहां चिकित्सीय सलाह और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। शिविर के दौरान रास्ते में आने वाले चौराहों पर मोबाइल इकाई में स्थापित ऑडियो-वीडियो के माध्यम से पशुपालकों को जानकारी दी जाएगी।

(Udaipur Kiran) / प्रमोद

—————

(Udaipur Kiran) / प्रमोद पांडे

Most Popular

To Top