Jammu & Kashmir

औषधीय पौधों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पेड़ बचाओ जीवन बचाओ अभियान शुरू

औषधीय पौधों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए पेड़ बचाओ जीवन बचाओ अभियान शुरू

जम्मू, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) ने जीजीएम साइंस कॉलेज जम्मू के व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) सेल और चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) के साथ मिलकर पेड़ बचाओ जीवन बचाओ नामक एक प्रभावशाली जागरूकता अभियान शुरू किया है। यह अभियान औषधीय पौधों के संरक्षण को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा और जैव विविधता में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

यह कार्यक्रम कॉलेज परिसर में हुआ और इसका उद्घाटन जीजीएम साइंस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. रोमेश कुमार गुप्ता ने किया। अपने संबोधन में डॉ. गुप्ता ने औषधीय पौधों को संरक्षित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया जिनमें से कई अत्यधिक कटाई, आवास हानि और जलवायु परिवर्तन जैसे कारकों के कारण खतरे में हैं। उन्होंने इन पौधों के ऐतिहासिक और निरंतर महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि ये पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों की नींव हैं और आधुनिक फार्मास्यूटिकल्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एनसीसी कैडेटों ने स्वीप सेल के साथ मिलकर बूथ क्षेत्र और कॉलेज परिसर के आसपास औषधीय जड़ी-बूटियों और पेड़ों की सीमा क्षेत्र की सफाई में सक्रिय रूप से भाग लेकर अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रयासों ने एक हरियाली भरे परिसर को बनाने में योगदान दिया और छात्रों को एक मूल्यवान, व्यावहारिक शिक्षण अनुभव प्रदान किया। इस कार्यक्रम में नीम, तुलसी, एलोवेरा और अश्वगंधा जैसे औषधीय पौधों की पहचान, खेती और देखभाल पर प्रदर्शन किए गए। इन पौधों को उनके पर्याप्त स्वास्थ्य लाभों और पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में उनके महत्व के लिए प्रदर्शित किया गया।

अभियान में शामिल प्रमुख संकाय सदस्यों में लेफ्टिनेंट डॉ. देविंदर कुमार शर्मा (एएनओ), प्रो. ब्रिंदर कुमार (संयोजक ईएलसी), और डॉ. चमन लाल (संयोजक स्वीप सेल) के साथ-साथ अन्य समिति सदस्य शामिल थे जिन्होंने कार्यक्रम की सफलता में योगदान दिया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top