HimachalPradesh

सीटीए ने तिब्बत में औपनिवेशिक शैली के बोर्डिंग स्कूलों को मजबूत करने पर की चिंता व्यक्त, यूएन से की हस्तक्षेप की मांग

धर्मशाला, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) ।

धर्मशाला स्थित केंद्रीय तिब्बत प्रशासन सीटीए ने तिब्बत में चीन सरकार द्वारा औपनिवेशिक शैली के बोर्डिंग स्कूलों को बढ़ावा देने पर चिंता व्यक्त की है। सीटीए के एक प्रवक्ता ने बताया कि तिब्बत में चीन की शैक्षिक नीतियां युवा तिब्बती भिक्षुओं और भिक्षुणियों के लिए पारंपरिक तिब्बती संस्कृति, धर्म और जीवन शैली के संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर रही हैं। चीन द्वारा तिब्बत भर में अनिवार्य और औपनिवेशिक शैली के बोर्डिंग स्कूलों को मजबूत करने के परिणामस्वरूप तिब्बत के सांस्कृतिक उन्मूलन और तिब्बती पहचान को नुकसान हो रहा है।

उन्होंने कहा कि अब सिचुआन प्रांत में शामिल पारंपरिक अमदो प्रांत के नगाबा के कीर्ति मठ और दोजोगे काउंटी के दो मठों के 1,700 से अधिक युवा भिक्षुओं को जबरन मठवासी जीवन छोड़ने का आदेश दिया गया है और उनकी इच्छा और सहमति के विरुद्ध सरकार द्वारा संचालित औपनिवेशिक शैली के बोर्डिंग स्कूलों में दाखिला दिया गया है। चीन की यह नीति 18 वर्ष से कम आयु के भिक्षुओं पर लक्षित है जिनमें विशेषकर पहली और 8वीं कक्षा के बीच के भिक्षु शामिल होते हैं। इन युवा भिक्षुओं को जबरन स्कूलों में नामांकित किया जाता है जहां उन्हें मजबूत राजनीतिक शिक्षा का सामना करना पड़ता है, जिसमें पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की सरकार की प्रशंसा करना भी अनिवार्य है। इन स्कूलों में बच्चों को मुख्य रूप से मंदारिन चीनी भाषा में पढ़ाया जाता है, जिससे तिब्बती भाषा कौशल और सांस्कृतिक पहचान को नुकसान हो रहा है। उन्हें स्कूल की छुट्टियों के दौरान अपने मठों में जाने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिससे तिब्बती सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं से उनका रिश्ता टूट गया है।

इसके अलावा, स्थानीय अधिकारी सार्वजनिक लाभ रद्द करने और यहां तक कि उन माता-पिता को जेल में डालने की धमकी दे रहे हैं जो अपने बच्चों को इन सरकारी बोर्डिंग स्कूलों में भेजने का विरोध कर रहे हैं। तिब्बतियों द्वारा अपनी जमीन पर नए घर बनाने और खानाबदोशों पर अपने पशुधन की संख्या बढ़ाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह स्पष्ट है कि पीआरसी सरकार के कठोर शासन के तहत तिब्बत में मानवाधिकारों की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए, तिब्बती सांस्कृतिक और धार्मिक स्वतंत्रता को तेजी से दबाया जा रहा है।

उधर तिब्बत में इस स्थिति को देखते हुए सीटीए ने संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार संगठनों, सांस्कृतिक विविधता और धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करने और सभी के लिए मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध शैक्षणिक संस्थानों सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस गंभीर स्थिति में तत्काल हस्तक्षेप का आग्रह किया है। सीटीए ने चीन सरकार से तिब्बती लोगों के अधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता की सुरक्षा के अपने अंतरराष्ट्रीय कानूनी दायित्वों को बनाए रखने और तिब्बती क्षेत्रों में लागू की जा रही अस्मितावादी प्रथाओं को बंद करने का भी आह्वान किया है।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top