Haryana

हिसार: स्वस्थ रहने का जरिया बनकर उभर रहा फिजियोथैरेपी : डॉ. आशुतोष

फिजियोथैरेपी बारे शिविर में जानकारी देते स्टाफ।

हिसार, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के अवसर पर गर्भवती महिलाओं के लिए महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज की ओर से एक परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन फिजियोथैरेपी विभाग की ओर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अग्रोहा में किया गया। इस शिविर में लगभग 40 महिलाओं की जांच कर उन्हें गर्भ के दौरान देखरेख के तरीक़े बताए गए।

कॉलेज ऑफ़ फिजियोथैरेपी के प्रिंसिपल डॉ. पवन अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि गर्भवती महिलाओं को ख़ान पान के साथ साथ उठने बैठने और पोश्चर का ध्यान रखने की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में प्रसव के दौरान या बाद में कमर दर्द या दूसरी कोई दिक़्क़त का सामना न करना पड़े इसके लिए शारीरिक गतिविधियों में पॉश्चर और वर्ज़िश का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इसके अतिरिक्त दिनचर्या में बदलाव करके भी हम इस प्रकार की गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। इसलिए इस कैंप का आयोजन किया गया है।

इस दौरान महाविद्यालय के प्रशासनिक निदेशक डॉ. आशुतोष शर्मा ने कहा कि आज के मशीनी युग में जहां शारीरिक गतिविधियां न के बराबर हो चुकी है, ऐसे में फिजियोथैरेपी स्वस्थ रहने का एक ज़रिया बनकर उभर रहा है और इस प्रकार के जागरूकता शिविर लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की प्रेरणा देते हैं।

इस दौरान शिविर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से डॉ. प्रोमिल गर्ग, डॉ. निधि अग्रवाल, पूनम, माया, सोनिया, अमित, ईशिका, अंचल, प्रोमिला, कार्तिक, मोनिका, विवेक, गीता आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top