HEADLINES

युद्धाभ्यास ‘तरंग शक्ति’ के दौरान तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने तेजस में भरी उड़ान

jodhpur

– एयर मार्शल एपी सिंह ने सिंगल और नेवी व आर्मी के वाइस चीफ ने उड़ाया डबल सीटर फाइटर प्लेन

जोधपुर, 09 सितम्बर (Udaipur Kiran) । भारत की मेजबानी में हो रहे तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में सोमवार को तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। युद्धाभ्यास के दौरान यह पहला अवसर था, जब तीनों सेनाओं के वाइस चीफ ने एक ही दिन तेजस उड़ाकर अपनी क्षमता दिखाई है। वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह ने सिंगल सीटर एलसीए तेजस लड़ाकू विमान उड़ाया, जबकि नेवी और आर्मी उप प्रमुखों ने एलसीए के ट्विन-सीटर ट्रेनर वर्जन में उड़ान भरी।

तीनों वाइस चीफ जोधपुर एयरबेस पर पहुंचे फिर ब्रीफिंग के बाद एयरक्राफ्ट पर एक साथ पहुंचे। ग्रुप फोटो के बाद वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह तेजस के सिंगल सीटर विमान में बैठे और उड़ान भरी। नेवी और आर्मी उप प्रमुखों ने एलसीए के ट्विन-सीटर ट्रेनर वर्जन में उड़ान भरी। तीनों वाइस चीफ की ये उड़ान रणनीतिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। अभ्यास में भाग लेने वाले अमेरिका सहित सात देशों के एयरफोर्स ऑफिसर और 16 से ज्यादा देशों के समक्ष भारत स्वदेशी हथियारों की नुमाइश कर रहा है। ऐसे में तीनों वाइस चीफ का तेजस में उड़ान भरना स्वदेशी लड़ाकू विमान के प्रति भरोसा दर्शाता है।

फिर देख सकेंगे सूर्यकिरण की कलाबाजियां

वायु सेना के बहुराष्ट्रीय हवाई अभ्यास तरंग शक्ति के ओपन डे पर जोधपुर के लोगों को अपनी कलाबाजियों से मंत्रमुग्ध करने वाली सूर्यकिरण की टीम एक बार फिर आसमान में कलाबाजियां दिखाएगी। सूर्यकिरण टीम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर जोधपुर के लोगों के उत्साह को सलाम करते हुए घोषणा की है कि वे 12 सितंबर को एक बार फिर मिलेंगे। आसमान में तिरंगा बनाने का कौशल दिखाने वाली टीम ने लिखा है- इतने अविश्वसनीय दर्शक बनने के लिए जोधपुर को धन्यवाद। आपकी ऊर्जा और जोश ने इस अनुभव को अविस्मरणीय बना दिया। 12 सितम्बर को फिर मिलेंगे! उल्लेखनीय है कि शनिवार को टीम के प्रदर्शन के दौरान मौसम में बदलाव के चलते टीम कुछ फॉर्मेशन का प्रदर्शन नहीं कर सकी थी।

डिफेंस एक्सपो 12 सितंबर से

तरंग शक्ति में 12 सितंबर से डिफेंस एक्सपो शुरू होगा, जिसमें स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड व लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर ध्रुव शामिल है। साथ ही अन्य हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। अमेरिका के अलावा छोटे देशों के लिए भारत हथियार निर्यात की संभावनाएं तलाश रहा है।

———————

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top