Bihar

बिहार में 50,530 करोड़ रुपये के निवेश के लिए समझौता : नीतीश मिश्रा

पतकार वार्ता के दौरान उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा

पटना, 09 सितम्बर (Udaipur Kiran) ।सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने जानकारी दी कि बिहार में 278 कंपनियों ने 50,530 करोड़ रूपये के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। जिसमें से लगभग 36,000 करोड़ रुपये का निवेश सभी औपचारिकताओं के बाद जमीन पर होने जा रहा है।

नीतीश मिश्रा ने बताया कि उद्योग विभाग बिहार में सूक्ष्म से लेकर वृहद् उद्योगों की स्थापना, स्टार्ट-अप को प्रोत्साहन एवं औद्योगिक विकास तथा रोजगार सृजनके लिए लगातार कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक नीतियां लागू की गयी है।

नीतीश मिश्रा ने बताया कि बिहार में अडाणी,जेके लक्ष्मी सीमेंट, ब्रिटानिया, न्यूट्रिला, एसएलएमजी, टाइगर एनालिटिक्स, एचसीएल जैसी बड़ी कंपनियों ने निवेश किया है। राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद द्वारा राज्य में निवेश करने वाले कंपनियों के प्रस्तावों सिंगल विण्डो के माध्यम से क्लियरेंस दिया जाता है। अप्रैल 2023 से अब तक 9,593 करोड़ रूपये के 688 प्रस्तावों को स्टेज- एक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। इसके अलावा 3,755 करोड़ रूपये के 305 इकाइयों को वित्तीय मंजूरी मिली है और 3,872 करोड़ रूपये के निवेश के साथ 303 इकाइयां कार्यान्वयन चरण में पहुंच चुकी हैं।

(Udaipur Kiran) / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top