Uttar Pradesh

काकोरी एक्शन की स्मृति में देशभक्ति से प्रेरित दो अक्टूबर को सचल स्पेशल ट्रेन का होगा संचालन

प्रतिकात्मक ट्रेन

लखनऊ, 09 सितम्बर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में काकोरी ट्रेन एक्शन की स्मृति ताजा करने तथा जनमानस में राष्ट्रभक्ति की भावना जाग्रत करने के लिए गांधी जयन्ती दो अक्टूबर के अवसर पर स्पेशल सचल प्रदर्शनी ट्रेन चलेगी। इसके तहत 12 कोच की स्पेशल ट्रेन के माध्यम से सचल प्रदर्शनी पूरे राज्य भर में संचालित कर काकोरी ट्रेन एक्शन के प्रति युवाओं, विद्यार्थियों तथा जनमानस को इसका इतिहास बताया जायेगा। इस सचल रेल प्रदर्शनी के लिए अध्यक्ष एवं सीईओ रेलवे बोर्ड, रेल भवन, नई दिल्ली को प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति की ओर से 05 सितम्बर को पत्र भेजकर अनुरोध किया गया है। यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी वाले स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिताओं, चित्रकला प्रतियोगिता, रंगोली आदि का आयोजन किया जायेगा। इसमें स्कूल एवं कालेज की छात्र-छात्राओं को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जायेगा, ताकि उनके मन में राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना एवं नई ऊर्जा का संचार हो सके।

जयवीर सिंह ने बताया कि सचल रेल प्रदर्शनी के लिए 12 कोच की एक विशेष रेलगाड़ी की आवश्यकता होगी, जिसमें 11 कोच प्रदर्शनी के उद्देश्य से प्रयोग में लाये जायेंगे तथा 01 कोच एसी-3 भी लगाया जायेगा, जिसमें संबंधित अधिकारी, कर्मचारी एवं प्रतिनिधि यात्रा करेंगे। इस ट्रेन की साज-सज्जा एवं प्रदर्शनी हेतु विनायल आदि की व्यवस्था विभाग द्वारा की जायेगी।

पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन की महत्वपूर्ण घटना काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारम्भ से काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया था। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने रेलवे बोर्ड को प्रेषित पत्र में लिखा है कि व्यय एवं यात्रा कार्यक्रम उपलब्ध कराते हुए विशेष रेलगाड़ी की व्यवस्था शीघ्र अतिशीघ्र कराई जाए। ताकि समय से सभी औपचारिकताएं पूरा करते हुए इस सचल प्रदर्शनी ट्रेन को संचालित कराया जा सके। उन्होंने सचल प्रदर्शनी ट्रेन के ठहराव हेतु चिन्हित स्टेशनों की सूची रेलवे बोर्ड को उपलब्ध करा दी गयी है।

(Udaipur Kiran) / उपेन्द्र नाथ राय

Most Popular

To Top