Uttar Pradesh

महिलाओं को आगे बढ़कर अपने अधिकारों की स्वयं करनी होगी रक्षा : शालू

महिलाओं को आगे बढ़कर अपने अधिकारों की स्वयं  करनी होगी रक्षा : शालू

कानपुर, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । महिलाओं को आगे बढ़कर अपने अधिकारों की स्वयं रक्षा करनी होगी। यह बात सोमवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र दिलीप नगर द्वारा अंगीकृत संविलियन विद्यालय अनूपपुर में वाद विवाद प्रतियोगिता की थीम महिला सशक्तिकरण रखा गया जिसमें बोलते हुए कक्षा 7 की छात्रा शालू ने कही।

शालू ने कहा की पर्दा बड़ों की इज्जत नहीं महिलाओं को पीछे रखने का एक तरीका है। वाद विवाद प्रतियोगिता में प्रथम् स्थान प्राप्त किया| कक्षा 3 से 5 के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध लिखे, जबकि भोजन खाने के फायदे विषय पर भाषण दिया। स्वच्छता का महत्व विषय पर जूनियर ग्रुप ने चित्रकारी की कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतियोगिताओं के पहले तीन विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया।

कुलपति चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय डॉ आनंद कुमार सिंह ने बताया इस तरह की प्रतियोगिता जितने भी अंगीकृत गांव हैं। उनके सभी तरह के विद्यालयों में कराई जानी है साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रो पर भी कराई जानी है आंगनबाड़ी केंद्रो की विजेता और विद्यालय के विजेता छात्र-छात्राएं 4 अक्टूबर को होने वाले दीक्षांत समारोह में उपस्थित होंगे। कुलाधिपति विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित भी करेंगी।

कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ मिथिलेश वर्मा, प्रभारी डॉक्टर अजय कुमार सिंह, मृदा वैज्ञानिक डॉक्टर खलील खान, और गृह वैज्ञानिक डॉक्टर निमिषा अवस्थी व गौरव शुक्ला ने उपस्थित रहकर संपन्न कराया। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका गीता देवी, सुषमा कुमारी पाल सहायक अध्यापिका,कमला देवी, सहायक अध्यापिका,शालिनी सहायक अध्यापिकारीना सिंह, अनुदेशक के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री सुषमा पाल उपस्थित रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में रिया, नित्या, काजल क्रमशः प्रथम द्वितीय तृतीय रहे जबकि निबंध प्रतियोगिता में अतुल, रोशनी व कृष्णा प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पर रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल

Most Popular

To Top