Uttrakhand

कल्याणकारी योजनाओं में कोई ढिलाई न हो: सविन बंसल

There should be no laxity in welfare schemes: Savin Bansal

देहरादून, 09 सितम्बर, (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी सविन बंसल ने सोमवार को जिला समाज कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी प्रात: 10 बजे सर्वे चौक स्थित जिला समाज कल्याण कार्यालय पंहुचे। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग द्वारा दी जा रही पेंशन ब्लॉक वार आवेदन की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की स्थिति का अवलोकन किया। साथ ही समाज कल्याण विभाग की अन्य योजनाओं के आवेदन की जानकारी तथा प्रगति जानी।

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि किसी भी योजना का आवेदन लंबित न रहे, यह सुनिश्चित कर लें। आवेदन लंबित रखने पर संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध कार्यवाही होगी। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि पेंशन संबंधी कोई भी आवेदन एक सप्ताह से अधिक लंबित ना रहे । आवेदन में कमियां पाए जाने की सूचना आवेदक को समयबद्ध दी जाए।

उन्होंने समाज कल्याण कार्यालय में आने वाले लोगों से वार्ता की, उनकी समस्या सुनते हुए समाज कल्याण अधिकारी को शाम तक समस्या का निस्तारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पेंशन योजना के आवेदनों 15 से 18 दिन , लंबित पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए पेंशन संबंधी आवेदनों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी की कि पेंशन योजना के आवेदन 7 दिन से अधिक लंबित रखने पर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी ।

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण कार्यालय में अभिलेखों का ठीक से रख रखाव न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और अभिलेखों का ठीक प्रकार से रखरखाव करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम अनुसूचित जाति अनुदय ऋण, योजना के आवेदन की जानकारी लेते हुए योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर पर समन्वय करते हुए निर्देशों से अवगत करा दिया जाए कि किसी भी योजना का आवेदन निर्धारित समय अवधि में निस्तारण करें तथा अभिलेखों का रखरखाव ठीक प्रकार से किया जाए। साथ ही निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर के कार्यालय के कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ऑफलाइन प्राप्त होने वाले आवेदनों पर प्राप्ति तिथि अंकित हो तथा अभिलेखों का विवरण उल्लिखित हो।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर हरी गिरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राम प्रताप मिश्र

Most Popular

To Top