HimachalPradesh

हिमाचल प्रदेश में एबीवीपी की सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 6 अक्टूबर को

एबीबीपी पदाधिकारी प्रेस वार्ता करते हुए

शिमला, 9 सितंबर (Udaipur Kiran) । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की प्रदेश स्तरीय स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 6 अक्टूबर को हाेगी। इसके लिए 16 से 28 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे। इस प्रदेश स्तरीय स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में पूरे हिमाचल में 60 हजार विद्यार्थियों के पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया है। पंजीकरण शुल्क केवल 50 रुपये रहेगा।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने सोमवार को शिमला में पत्रकाराें काे बताया कि प्रदेश स्तरीय स्वामी विवेकानंद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में नौंवी से बारहवीं के छात्र हिस्सा ले सकते हैं। इस वर्ष नकद पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की गई है। प्रथम प्रतियाेगी काे 31 हजार, द्वितीय को 21 हजार और तृतीय स्थान पर आने वाले को 15 हजार राशि दी जाएगी। इसके अलावा पांच सांत्वना पुरस्कार भी हैं। प्रत्येक सांत्वना पुरस्कार की इनाम की इनाम 11 हजार

रुपए रखी गई है।

प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने बताया कि ऐसे ही जिला स्तर पर भी पुरस्कार निर्धारित किए गए हैं, जिसमें जिला स्तर में प्रथम आने वाले छात्र को स्मृति चिन्ह, प्रमाणपत्र के साथ 10 हज़ार इनाम राशि, दूसरे स्थान पर आने वाले छात्र को सात हजार इनाम राशि और तीसरे स्थान पर आने वाले छात्र को पांच हज़ार इनाम राशि निर्धारित की गई है। ऐसे ही जिला स्तर में भी इन तीन पुरस्कारों के बाद पांच सांत्वना पुरस्कार रखे गए हैं जिसमें एक हज़ार प्रति इनाम राशि पुरस्कार में दी जाएगी। नेगी ने बताया कि 12वीं के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए ये अच्छा अवसर होता है, जिससे उनके सामान्य ज्ञान में वृद्धि के साथ ही तैयारी का अनुभव हो जाता है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष इन परीक्षाओं में अलग-अलग सीरीज भी होगी। इसके तहत सामान्य ज्ञान (हिमाचल, भारत, विश्व), भारतीय स्वंत्रता आंदोलन, भाषा (संस्कृत, हिंदी व् अंग्रेजी), सामान्य विज्ञान, धर्म एवं संस्कृति, खेलकूद, समसामयिक विषय व तर्क विषय इन सभी से अलग-अलग प्रश्न इस प्रतियोगिता में पूछे जाएंगे।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top