HEADLINES

दूसरा अंतरराष्ट्रीय बौद्ध मीडिया कॉन्क्लेव 11 सितंबर को दिल्ली में हाेगा

नई दिल्ली, 09 सितंबर (Udaipur Kiran) । अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) और विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन (वीआईएफ) संघर्ष से बचाव और सतत विकास के लिए व्यावहारिक संवाद विषय पर दूसरे अंतरराष्ट्रीय बौद्ध मीडिया कॉन्क्लेव का आयोजन कर रहे हैं। इस मौके पर भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचिंग भूटिया मुख्य अतिथि होंगे।

यह कार्यक्रम 11 सितंबर 2024 को वीआईएफ, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। वीआईएफ के अध्यक्ष गुरुमूर्ति इस अवसर पर मुख्य भाषण देंगे। कार्यक्रम में 18 देशों के मीडिया प्रतिनिधि भाग लेंगे। संस्कृति मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक दूसरे अंतरराष्ट्रीय बौद्ध मीडिया कॉन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य इस बात पर ध्यान केंद्रित करना होगा कि वैश्विक संकट से निपटने और मीडिया संस्थानों में विश्वास बढ़ाने के लिए आधुनिक मीडिया प्रथाओं के साथ बौद्ध शिक्षाओं का सामंजस्य कैसे बनाया जाए। कॉन्क्लेव का उद्देश्य नैतिक पत्रकारिता को बढ़ावा देना, जागरूकता को बढ़ावा देना और पूरे एशिया में बौद्ध मीडिया पेशेवरों का एक नेटवर्क स्थापित करना है। पहले सम्मेलन में 12 विभिन्न देशों के बौद्ध पत्रकारों और मीडिया हस्तियों सहित लगभग 150 प्रतिनिधि एक साथ आए और मीडिया प्रथाओं में बौद्ध सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए एक ठोस आधार तैयार किया।

—————

(Udaipur Kiran) / बिरंचि सिंह

Most Popular

To Top