RAJASTHAN

धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी

दुखद : धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी
दुखद : धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी
दुखद : धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी
दुखद : धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी
दुखद : धौलपुर में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूबी,रेसक्यू आपरेशन जारी

धौलपुर, 8 सितंबर (Udaipur Kiran) । पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में रविवार सुबह एक दुखद हादसे में पार्वती नदी में चार किशोरियां डूब गईं। हादसा धौलपुर जिले के मनियां थाना इलाके के बोथपुरा गांव के पास हुआ। हादसे का शिकार हुईं किशोरियां ऋषि पंचमी के मौके पर पर्व स्नान के लिए गईं थीं। हादसे के बाद पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर हैं तथा किशोरियों की तलाश में रेसक्यू आपरेशन चलाया जा रहा है। उधर, इस हादसे के बाद इलाके में मातम का माहौल है तथा लोग विधाता की करनी को कोस रहे हैं।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक बोथपुरा गांव की करीब एक दर्जन किशोरियां ऋषि पंचमी के मौके पर पर्व स्नान के लिए पार्वती नदी में नहाने गई थी। इस दौरान पांच किशोरी एक साथ नहा रहीं थी। तभी उनमें से दो किशोरी गहरे पानी में डूबने लगी। अपनी साथी को डूबते देखकर उनको बचाने के लिए दो और किशोरी पार्वती नदी के तेज बहाव वाले पानी में पानी में उतरीं। इसके बाद में सभी चारों किशोरी पार्वती नदी के तेज बहाव में बह गई। चार किशोरियों के पार्वती नदी में डूबने पर साथ में आईं अन्य किशोरियां दौडकर गांव में पंहुची तथा हादसे के बारे में सूचना दी। इसके बाद में बडी संख्या में ग्रामीण अपने पुत्रियों के तलाश में पार्वती नदी के किनारे पंहुच गए। ग्रामीणों द्वारा हादसे की सूचना पर मनियां थाना पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तथा धौलपुर और भरतपुर से एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची है। पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम स्थानीय लोगों के साथ लड़कियों की तलाश कर रही है। उधर,हादसे की सूचना पर जिलाधिकारी श्रीनिधि बी टी बोथपुरा पंहुचे तथा रेसक्यू आपरेशन का जायजा लिया। पुलिस के मुताबिक पार्वती नदी के तेज बहाव में बही किशोरियों में मोहिनी (17) पुत्री सुरेश, प्रिया (16) पुत्री राजू तथा दो सगी बहिन अंजलि (18) और तनु (16) पुत्री कमल सिंह शामिल हैं। समाचार लिखे जाने तक पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर केंप किए हुए हैं तथा रेसक्यू आपरेशन चलाया जा रहा है। मनियां थाना इलाके के बोथपुरा गांव में हुए हादसे के बाद में गांव तथा आसपास के इलाके में मातम के हालात हैं। बडी संख्या में ग्रामीण बोथपुरा में पार्वती नदी के किनारे जमा हैं। बताते चलें कि धौलपुर जिले के आँगई में स्थित पार्वती बांध पूरा भर चुका है। जिससे बांध के तीन गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। पार्वती बांध से पानी की निकासी किए जाने के कारण पार्वती नदी में पानी की आवक बढ़ी है। जिसके चलते यह हादसा हुआ है।

पार्वती बांध से नदी में बढी पानी की आवक….

धौलपुर में हुई बरसात के बाद में पार्वती बांध के गेट खोले जाने के बाद पार्वती नदी उफान पर बह रही है। जिले के आंगई स्थित पार्वती बांध में शनिवार को करौली कैचमेंट एरिया से आ रहे लगातार पानी के बाद जल स्तर कुल भराव क्षमता यानि 223.40 मीटर पहुंच गया था। इसकी वजह से सिंचाई विभाग द्वारा शनिवार सुबह बांध के तीन गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश कुमार मीणा ने बताया कि पार्वती बांध में पानी की आवक होने से शनिवार को बांध के तीन गेट खोले गये थे। जिनसे 5 हजार 128 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही थी। मनियां थाना इलाके के बोथपुरा गांव में हादसे के बाद में रेसक्यू आपरेशन को देखते हुए एक गेट को बंद किया गया है। अब पार्वती बांध के दो गेटों से 3 हजार 431 क्यूसेक पानी छोडा जा रहा है।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रदीप

Most Popular

To Top