Madhya Pradesh

ग्वालियरः एनडीएमए के संयुक्त सचिव ने बताईं आपदा प्रबंधन की बारीकियां

ग्वालियरः एनडीएमए के संयुक्त सचिव ने बताईं आपदा प्रबंधन की बारीकियां

– संयुक्त सचिव कर्नल केपी सिंह एवं कलेक्टर व एसपी का मौजूदगी में हुई बैठक

ग्वालियर, 7 सितंबर (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) नई दिल्ली के संयुक्त सचिव कर्नल केपी सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आपदाओं से निपटने के विषय पर अहम बैठक हुई। बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम द्वारा आपदाओं के दौरान राहत और बचाव कार्यों में इस्तेमाल होने वाली तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही राहत और बचाव कार्यों के दौरान बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों और योजनाबद्ध तरीके से राहत कार्यों को अंजाम देने के संबंध में बताया गया। एनडीएमए द्वारा उपयोग में लाए जा रहे सचेत एप से मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त करने के संबंध में बताया गया। साथ ही केमिकल इंसीडेंस के संबंध में भी जानकारी दी गई।

कलेक्टर रुचिका चौहान ने कहा कि आपदा प्रबंधन एवं राहत कार्य में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ टीम के साथ सभी विभागों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। एनडीआरएफ टीम के द्वारा किए जाने वाले मॉक अभ्यास के संबध में अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी उन्होंने दिए। बैठक में प्रभारी पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर, एडीएम टीएन सिंह, एसडीएम दिव्यांशु चौधरी सहित जिले के अन्य एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन तथा अपर आयुक्त नगर निगम मुनीष सिकरवार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

यह बैठक संभावित आपदाओं के प्रभाव को कम करने के लिए तैयारियां करने और आपदा प्रबंधन की पुख्ता रणनीति तैयार करने के उद्देश्य से रखी गई थी। बैठक में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित व्यवस्थायें करने के निर्देश दिए गए। साथ ही आपदाओं से निपटने के उपायों की बारीकियां बताई गईं।

“सचेत एप” करता है आपदाओं के प्रति सचेत

सचेत ऐप भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है, जिसे आपदा प्रबंधन और लोगों को संभावित आपदाओं के बारे में सचेत करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इस ऐप के माध्यम से आप आपातकालीन अलर्ट, मौसम की चेतावनियाँ, भूकंप, बाढ़, चक्रवात आदि के बारे में रियल-टाइम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप आम जनता, विशेष रूप से आपदाओं के समय, त्वरित और विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने में अत्यंत सहायक है। इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

यह हैं “सचेत एप” की मुख्य विशेषताएं

– रियल-टाइम अलर्ट्स: ऐप उपयोगकर्ताओं को मौसम, भूकंप, बाढ़, और अन्य आपदाओं से संबंधित अलर्ट भेजता है।

– स्थान-आधारित सूचना: ऐप आपके स्थान के आधार पर जानकारी प्रदान करता है, जिससे आप अपने क्षेत्र की आपदाओं के प्रति सजग रह सकते हैं।

– तैयारी और सुरक्षा टिप्स: इसमें विभिन्न आपदाओं से निपटने के लिए तैयारी और सुरक्षा संबंधी सुझाव भी दिए जाते हैं।

– शेयरिंग फीचर: अलर्ट्स और सूचनाओं को परिवार और मित्रों के साथ शेयर करने की सुविधा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top