Jammu & Kashmir

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्वयं एनपीटीईएल ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रमों में ए ग्रेड प्राप्त किया

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्वयं एनपीटीईएल ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रमों में ए ग्रेड प्राप्त किया

जम्मू, 7 सितंबर (Udaipur Kiran) । जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) को नवीनतम स्वयं-एनपीटीईएल ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रम परिणामों में प्रभावशाली ‘ए’ ग्रेड से सम्मानित किया गया है जो संस्थान के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह मान्यता एनपीटीईएल के सीयूजे के स्थानीय अध्याय के असाधारण प्रदर्शन को उजागर करती है जो शैक्षणिक उत्कृष्टता और छात्र विकास के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

जनवरी से अप्रैल 2024 तक के इस सत्र में सीयूजे ने अपने छात्रों के बीच उल्लेखनीय उपलब्धियाँ देखी हैं जहां 4 छात्र देश भर में शीर्ष 1 प्रतिशत में स्थान पर रहे हैं, जबकि 8 छात्र शीर्ष 2 प्रतिशत और 14 छात्रों ने शीर्ष 5 प्रतिशत में रैंकिंग प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त, भौतिकी विभाग को भौतिकी ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘विशेष अनुशासन पुरस्कार’ प्राप्त हुआ। विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों की उपलब्धियों का जश्न भी मनाया जिसमे 11 स्वर्ण पदक, 90 रजत पदक और 198 विशिष्ट प्रमाणपत्र शामिल हैं।

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आईआईटी और आईआईएससी की संयुक्त पहल स्वयं-एनपीटीईएल, 2003 में अपनी शुरुआत के बाद से उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रम प्रदान कर रही है। ये पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग, मानविकी और विज्ञान धाराओं में फैले हुए हैं जो छात्रों को भारत के कुछ प्रमुख संस्थानों से प्रमाणपत्र प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं।

सीयूजे के कुलपति प्रो. संजीव जैन ने इस प्रतिष्ठित रेटिंग को प्राप्त करने और देश के शीर्ष 100 संस्थानों में सूचीबद्ध होने के लिए सभी छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी। उन्होंने इस उपलब्धि में उनके समर्पित प्रयासों के लिए सीयूजे में स्वयं-एनपीटीईएल एसपीओसी के प्रो. जे. एन. बलिया की प्रशंसा की। प्रो. जैन ने इस बात पर जोर दिया कि यह सम्मान अपने छात्रों को शीर्ष स्तरीय शैक्षिक संसाधन और अवसर प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top