HimachalPradesh

मंडी के राहुल बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

मंडी के राहुल बने भारतीय सेना लेफ्टिनेंट

मंडी, 7 सितंबर (Udaipur Kiran) । मंडी जिले के बल्ह उपमंडल के तहत आने वाले रिवालसर क्षेत्र के गांव सरध्वार के राहुल शर्मा भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट हो गए हैं। राहुल शर्मा सात सितंबर शनिवार को ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई से पास आउट हुए। वह भारतीय सेना की अति प्राचीन एवं गौरवशाली मैकेनाइज्ड इन्फेंट्री रेजिमेंट का हिस्सा बने हैं।

राहुल ने कक्षा दसवीं केंद्रीय विद्यालय ओ.एलएफ. देहरादून से तथा जमा दो विज्ञान की परीक्षा केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर से प्राप्त की। बी. टेक. इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की डिग्री जवाहर लाल नेहरु गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर से तथा एम. बी.ए की डिग्री भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंध संस्थान नोएडा से प्राप्त की। इसके पश्चात मई 2023 में इनका चयन भारतीय सेना में अधिकारी प्रशिक्षण के लिए हुआ तथा अक्टूबर 2023 से प्रतिष्ठित ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई से प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए 11 माह के कठोर अनुशासित प्रशिक्षण को पूरा किया एवं भारतीय सेना में अधिकारी के तौर पर शामिल हुए ।

इस विशेष अवसर पर राहुल शर्मा के पिता केशव राम शर्मा, माता दुर्गी देवी के अलावा इनकी बड़ी बहनें सरोज शर्मा एवं प्रियंका शर्मा भी शामिल हुई । राहुल के पिता केशव राम शर्मा ने भी 20 वर्षों तक भारतीय सेना में सेवाएं दी हैं एवं उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेडेशन कार्ड से सम्मानित हैं । वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में पुस्तकालयाध्यक्ष हैं। क्षेत्र में खुशी का माहौल है ।

राहुल का बचपन से ही सेना के प्रति गहरा लगाव था और सेना में ऑफिसर बनने का सपना था द्य इसी सपने को साकार करने के लिए विद्यालयी शिक्षा के समय भारत स्काउट्स एंड गाइड का प्रशिक्षण लिया और राज्य पुरस्कारश् प्राप्त किया तथा कॉलेज के समय में एन.सी.सी. का प्रशिक्षण लिया तथा सी सर्टिफिकेट प्राप्त किया। राहुल शर्मा अपनी सफलता के लिए अपनी कड़ी मेहनत के साथ-साथ अपने माता-पिता , गुरुजनों, परिवारजनों, बुजुर्गों के आशीर्वाद तथा मित्रजनों की शुकामनाओं के लिए दिल से आभार प्रकट किया है। उसके लेफ्टिनेंट बनने से पूरे रिवालसर क्षेत्र में खुशी की लहर है।

पासिंग आउट परेड का निरीक्षण सेना उप-प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एन. एस. राजा सुब्रमणी ने किया एवं भव्य परेड की सलामी ली। इस पासिंग आउट परेड में कुल 312 कैडेट्स में 15 कैडेट्स मित्र देशों के भी शामिल थे । इस तरह भारतीय सेना को 297 नए अधिकारी मिले जिसमें 37 महिला अधिकारी भी शामिल हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा

Most Popular

To Top