Uttar Pradesh

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कार्यों को लेकर लापरवाही मिलने पर लेखपाल निलम्बित

प्रतापगढ़, 07 सितम्बर (Udaipur Kiran) । जनपद के रानीगंज तहसील सभागार में शनिवार को जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर 284 फरियादी समस्याओं के निस्तारण के लिए पहुंचे। जिनमें से एक शिकायत का मौके पर निस्तारण किया गया।

इनमें 127 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 87, विकास विभाग से 36, शिक्षा विभाग से 01, समाज कल्याण से 06 एवं 27 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुई। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता इन्द्रा देवी निवासी कसेरूआ ने शिकायत किया कि प्रार्थिनी की भूमि पर विपक्षीगण सुनील सिंह, बली सिंह, राज बहादुर, मान सिंह जबरन भूमि पर अवैध रूप से कब्जा करने पर प्रयत्नशील है, मना करने पर गालियॉ देते हुये अमादा फौजदारी हो जाते है तथा प्रार्थिनी की भूमिधरी भूमि में अवैध रूप से रास्ता निकालने पर अमादा है, प्रार्थिनी व उसके परिवार वालों को जान से मार डालने की धमकी दे रहे हैं। जिसकी सूचना प्रार्थिनी ने स्थानीय थाना रानीगंज व डायल 112 नम्बर पर दिया है परन्तु उनके द्वारा विपक्षी के विरूद्ध कोई कार्यवाही नहीं की गयी। जिस पर उपजिलाधिकारी रानीगंज एवं एसएचओ रानीगंज को निर्देशित किया कि जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाये।

लेखपाल अब्दुल रज्जाक द्वारा कार्यो में लापरवाही मिलने पर जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित लेखपाल को कड़ी फटकार लगायी और निलम्बित करने हेतु उपजिलाधिकारी रानीगंज को निर्देशित किया। जिलाधिकारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की मंशा अनुरूप शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये, सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। समाधान दिवस में आये जमीनी विवादों के शिकायतों को राजस्व और पुलिस टीम द्वारा मौके पर जाकर शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने का निर्देश हुआ।

राजस्व शिकायतों के सम्बन्ध मे तहसीलदार को निर्देशित किया कि लेखपालों द्वारा जो राजस्व शिकायतों के निस्तारण की आख्या लगायी जाती है, रजिस्टर बनाये जिसका अवलोकन किया जायेगा। अधिकारियांं से कहा कि वह अपने अधीनस्थों पर निर्भर न रहें बल्कि स्वयं निस्तारण की गुणवत्ता को देखें। सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्यों में ढिलाई न बरती जाये। सभी अधिकारी शासन की मंशानुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं त्वरित गति से किया जाये।

पुलिस अधीक्षक डाॅ0 अनिल कुमार ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान में पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा के अन्दर किया जाना सुनिश्चित करें। उपजिलाधिकारी रानीगंज, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) /दीपेन्द्र तिवारी

(Udaipur Kiran) / दीपेन्द्र तिवारी

Most Popular

To Top