Uttar Pradesh

गणेश महोत्सव में अबकी बार बढ़े पंडाल, खूब बिकी मूर्तियां

कानपुर में गणेश पंडाल तैयार, हो रहा बप्पा का इन्तजार

कानपुर, 07 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बाल गंगाधर तिलक की प्रेरणा से मुंबई की तर्ज पर दशकों से कानपुर में गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है। गणेश चतुर्थी पर आज से यानी शनिवार से शहर में गणेश महोत्सव की गूंज सुनाई देने लगी। बीते कई सालों से नगर में गणेश प्रतिमाओं की बिक्री की संख्या में वृद्धि भी होती जा रही है। जहां बीते साल तक शहर में गणेश पंडालों की संख्या लगभग दो हजार के आसपास मानी जा रही थी वह अब बढ़कर तीन हजार से अधिक हो गई है।

नगर में शनिवार से गणपति बप्पा की गूंज शुरू हो गई जो अगले 11 दिनों तक गुंजायमान रहेगी। इस बार कानपुर में भी इस त्योहार को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। मूर्ति कलाकारों की माने तो हर साल की अपेक्षा इस साल 50 प्रतिशत अधिक मूर्ति की बिक्री हुई है। घरों के लिए लोगों ने 4 इंच से लेकर 4 फिट तक की मूर्ति खरीदी है तो वहीं, पंडालों के लिए 8 फिट की मूर्ति की बिक्री हुई है।

मूर्ति कलाकार संजय प्रकाश ने शनिवार को बताया कि इस बार लोग मूर्ति की खूबसूरती के साथ-साथ कुछ नया भी देखना पसंद कर रहे हैं, जैसे कि गणेश जी पर शेषनाग की छाया, मुस्कराते हुए गजानन। इस तरह की मूर्ति की मांग लोग ज्यादा कर रहे हैं।

मूर्ति कलाकारों के अनुसार हर साल 2 हजार मूर्ति के आसपास का कारोबार करते थे, लेकिन इस बार लगभग 3 हजार मूर्ति का ऑर्डर एक मार्केट को मिला है। मतलब की लगभग 50 प्रतिशत मूर्ति की मांग इस बार बढ़ी है। छोटी-छोटी मूर्ति की डिमांड भी हर साल की अपेक्षा इस साल ज्यादा रही हैं। घरों में लोग मिट्‌टी की मूर्ति की डिमांड करते है। मिट्‌टी की मूर्ति ले जाने का फायदा ये रहता है कि आप अपने घर पर ही बाल्टी में भगवान का विसर्जन कर सकते हैं। मूर्ति पूरी तरह से घुल जाएगी और फिर वो पानी पेड़ों में डाल दें।

मूर्ति कलाकार सोनू ने बताया कि दो से 5 फिट तक मूर्ति की डिमांड अधिक रही। लगभग 60 प्रतिशत लोग इस साइज की मूर्ति को पसंद करते हैं, जहां पर बड़े पांडाल सजते हैं वहां पर 6 से 8 फिट तक की मूर्ति की डिमांड रहती है।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top