CRIME

जाली नोट के तस्करो ने किये चौकाने वाले खुलासे,जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसी

जाली नोट के धंधेबाजो की जानकारी देते एसपी

पूर्वी चंपारण,07 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिले के बंजरिया थाना क्षेत्र में करीब दो लाख भारतीय जाली नोट के साथ पकड़े गये तीन तस्करों ने पुलिस के सामने चौकाने वाले खुलासा किया है।

तीनों ने बताया है कि इससे पहले जाली नोट की तीन बड़ी खेप जम्मू कश्मीर तक पहुंचा चुके हैं। ये लोग चौथी बार नेपाल से जाली नोट की खेप लेकर मोतिहारी के रास्ते दिल्ली जा रहे थे। वहां से जम्मू कश्मीर पहुंच जाली नोट की डिलीवरी देना था। एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार जाली नोट के तस्करों में भागलपुर इशाकचक का रहने वाला मो. नजरे शमसाद, भोजपुर सहार का रहने वाला मो वारिस व पटना सिगोरी का मो. जाकीर हुसैन शामिल है। तीनों के पास से पांच सौ की शक्ल में 390 पीस भारतीय जाली नोट, चोरी की एक बाइक व काला रंग का पिट्ठू बैग मिला है।

एसपी ने बताया कि तीनो तस्करो की गिरफ्तार खुफिया इनपुट के बाद जाल बिछाकर किया गया।इनकी गिरफ्तारी के लिए रक्सौल रामगढवा सुगौली व बंजरिया तक सादे लिबास में पुलिस अधिकारियो को लगाया गया था। इस दौरान बंजरिया के खड़वा पुल के पास एक बाइक पर सवार तीन संदिग्ध युवकों को रोका गया। उनके पास एक पिट्ठू बैग की तलाशी ली गयी तो पांच-पांच सौ के 390 पीस नोट बरामद हुआ।बरामद नोट की जांच-पड़ताल की गयी तो वह नकली था।तीनों तस्करों के विरुद्ध बंजरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। छापेमारी में सदर एएसपी शिखर चौधरी,बंजरिया थानाध्यक्ष इंद्रजीत पासवान,दारोगा कामेश्वर सिंह, संजय कुमार यादव, त्रिभुवन कुमार,किशन कुमार पासवान, जमादार भानू प्रताप दूबे, परमानंद ठाकुर, जिलाआसूचना इकाई के दारोगा अम्बेश कुमार, सिपाही लव कुमार, शिव शंकर, अविनाश कुमार सहित अन्य शामिल थे।एसपी ने बताया कि तस्करो ने बताया कि ये लोग जम्मू कश्मीर के सरफराज नामक व्यक्ति को नोट की डिलीवरी देने वाले थे।सरफराज का पाकिस्तान से कनेक्शन है। इंडो-पाक सीमा पर चौकसी के बाद यह जाली नोट पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते मंगवाता है,फिर नेपाल की खुली सीमा का लाभ लेकर आसानी से जाली नोट भारत के अन्य राज्यो में फैलाता है। तीनो तस्करों ने बताया है,कि अब तक दस लाख से ज्यादा भारतीय जाली नोट जम्मु कश्मीर तक पहुंचा चुके है। तस्करो ने बताया कि नेपाल में रहने वाले दो शख्स के पास पाकिस्तान से जाली नोट पहुंचता है। हर बार की तरह इस बार भी नेपाल में उन्हीं दोनों ने जाली नोट दिया थ। उल्लेखनीय है,कि तीनों तस्करों के पास से बरामद जाली नोट उच्च क्वालिटी के है।जिसे आसानी से पकड़ पाना मुश्किल है।एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि एनआईए,आइबी व आर्मी इंटेलिजेंस की टीम ने इन तस्करो से पूछताछ की है,जिससे मिले इनपुट के बाद कश्मीर में बैठे सरफराज समेत जाली नोट के सिंडिकेट के विरूद्ध कारवाई करेगी।

—————

(Udaipur Kiran) / आनंद कुमार

Most Popular

To Top