Maharashtra

ठाणे में 15 शिक्षकों को जिला आदर्श शिक्षक मेधा पुरस्कार

मुंबई,6सितंबर( हि.स.) । ठाणे जिला परिषद द्वारा आज 15शिक्षकों को जिला आदर्श शिक्षक गुणगौरव पुरस्कार 2024-25 से सम्मानित किया गया।यह समारोह आज बी. जो हाई स्कूल में हुआ.। विगत दो वर्षों से शिक्षकों को जिला स्तरीय आदर्श शिक्षक योग्यता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

इस अवसर पर,मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहन घुगे ने कहा कि हम जिले में छात्रों के समग्र विकास के लिए प्रयास कर रहे हैं, ताकि शिक्षकों पर काम का बोझ कम हो सके, हमने दिशा प्रोजेक्ट, एफ लॉन्च किया है। एल एन, डब्ल्यूओपीए टूल जैसी विभिन्न गतिविधियां कार्यान्वित की जा रही हैं। शिक्षकों को छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए नई तकनीकों को जोड़कर अपनी गतिविधियों को छात्रों तक पहुंचाने में अपना बहुमूल्य योगदान देना चाहिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने पुरस्कृत शिक्षकों को बधाई देते हुए परिवार के वरिष्ठ सदस्यों को भी शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दीं। इस शैक्षणिक वर्ष में, शिक्षकों ने अपने प्रत्येक छात्र को पढ़ना, लिखना, अंकगणित आदि सिखाया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहन घुगे ने अपेक्षा व्यक्त की कि परियोजना की दिशा विशिष्टता के अनुरूप होनी चाहिए.।

शिक्षक दिवस के अवसर पर पुरस्कार विजेता शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी गईं। 5 सितंबर को मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहन घुगे के मार्गदर्शन में गतिविधियों को अंजाम देते हुए शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षकों को सम्मानित करना खुशी की बात है। उप मुख्य कार्यकारी (सामान्य प्रशासन विभाग) अविनाश फड़तरे ने कहा, उन सभी शिक्षकों को शुभकामनाएँ जो अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं और ज्ञान देने का काम कर रहे हैं।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षक के रूप में कार्यरत शिक्षकों के कारण जमीनी स्तर के छात्र शिक्षा के प्रवाह से जुड़े रहते हैं, शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ क्रियान्वित की जाती हैं, जिससे छात्रों के कौशल को व्यापक बनाने में मदद मिलती है। विद्यालय स्तर पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत शिक्षकों को सम्मानित करने हेतु जिला आदर्श शिक्षा गुणगौरव पुरस्कार वितरित किया गया। शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक) ललिता दाहितुले ने ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील की है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गंगाधर पारगे, शिक्षा अधिकारी (योजना) भावना राजनोर, उप शिक्षा अधिकारी (प्राथमिक) कुंदा पंडित, उप शिक्षा अधिकारी वैशाली हिरदे, सभी समूह शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी, बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे।

पुरस्कृत शिक्षिका अनघा आनंद सोनकांबले ने जिला परिषद का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि यह सम्मान समारोह उन शिक्षकों की सराहना का प्रतीक है जिन्होंने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए शिक्षक के रूप में देश के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

—————

(Udaipur Kiran) / रवीन्द्र शर्मा

Most Popular

To Top