RAJASTHAN

गणेश चतुर्थी शनिवार काे, घर-घर विराजेंगे गजानन

jodhpur

जोधपुर, 06 सितम्बर (Udaipur Kiran) । गणेश चतुर्थी पर्व शनिवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। गणेश चतुर्थी महोत्सव के लिए शहर में शिवसेना सहित कई अन्य संस्था-संगठनों ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इस दिन शहर के गणेश मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना और अभिषेक के साथ प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। गणेश मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होंगे। इसके साथ ही गणेश महोत्सव के दौरान अस्थायी प्रतिमाओं की स्थापना भी की जाएगी।

गणेश चतुर्थी से दस दिवसीय आयोजित किए जाने वाले गणेश महोत्सव की शुरुआत शनिवार को होगी। गणेश चतुर्थी पर्व मनाने के लिए शहर में कई स्थानों पर तैयारियां की गई है। इस बार विभिन्न संगठनों ने मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को स्थापित करने का संकल्प लिया है। प्लास्टर ऑफ पेरिस और केमिकलयुक्त रंगों का इस बार भी इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। अनंत चतुर्दशी के दिन इन प्रतिमाओं का विधिवत रूप से विसर्जन किया जाएगा। गणेश चतुर्थी पर्व पर शहर के सभी गणेश मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा।

ऐतिहासिक रातानाडा गणेश मंदिर में गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर में भगवान गणेश और रिद्धि-सिद्धि का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। मंदिर परिसर में आकर्षक रोशनी की जाएगी। सुबह मंदिर में आरती होगी। संतों के सान्निध्य में मंदिर परिसर में ध्वजारोहण होगा। यहां दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। मंदिर परिसर में भक्तों को दिनभर प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

भगवान गणेश का विशेष शृंगार करने के साथ ही ऋतु पुष्पों से मन्दिर को सजाया जाएगा। श्री शीतला माता कागा तीर्थ ट्रस्ट में श्री अष्ट विनायक गणेशजी की महा आरती ट्रस्ट के अध्यक्ष निर्मल कच्छवाहा सहित सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों की मौजूदगी में शाम 7.15 बजे की जाएगी। सचिव देवेश कच्छवाहा ने बताया कि गणेश महोत्सव को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। कार्यालय अधिकारी कुलदीप गहलोत ने बताया कि मन्दिर परिसर को लाइटिंग से सजा दिया है। सह सचिव अजीत सिंह चौहान ने बताया कि आरती के बाद सभी को प्रसाद वितरण किया जाएगा। जालोरिया का बास भीड़ भंजन बालाजी मंदिर स्थित गणेश मित्र मंडली की ओर से गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक दस दिवसीय दस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

मंडली के धीरज पंवार ने बताया कि दस दिवसीय कार्यक्रमों में सुंदरकांड पाठ, शिव ब्यावला, श्रीकृष्ण महोत्सव, खाटूश्याम बाबा की झांकी, महिला भजन संध्या, अन्नकूट महोत्सव, महाआरती व अंतिम दिन गणपति की दिव्य झांकी के साथ फाउंटेन से विसर्जन का आयोजन होगा।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top