Uttrakhand

असुरक्षित स्थानों के चिह्नीकरण विषय पर कार्यशाला आयोजित

असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण विषय पर कार्यशाला आयोजित

हल्द्वानी, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । जेल रोड चैराहा, हल्द्वानी में महिला एवं बाल विकास विभाग नैनीताल द्वारा जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिह्नीकरण विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जिले के विभिन्न विभाग पुलिस, स्वास्थ, शिक्षा एवं परिवीक्षा विभाग से आए हुए अधिकारियों द्वारा बालिकाओं से उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा की गई।

अपर निदेशक, प्रशिक्षण ऋचा सिंह और बाल विकास अधिकारी, शिल्पा जोशी द्वारा बालिकाओं से ऐसे स्थानों के बारे में पूछा गया जहां पर वह असुरक्षित महसूस करती हैं। बालिकाओं द्वारा हल्द्वानी में विभिन्न स्थानों को चिह्नित किया गया, जिसमें हीरानगर का योगा पार्क, बागजाला वाला रास्ता, गौलापार, त्रिमूर्ति मंदिर के पास, कमलुआगांजा, लालडांठ चैराहे, 3 नंबर फार्म, डहरिया, जवाहरनगर, अम्बेडकर नगर, शनि बाजार, समता आश्रम गली, आदि।

बालिकाओं द्वारा स्वयं के साथ हुई घटनाओं का विवरण दिया गया। उनके द्वारा बताया गया कि स्कूल की छुट्टी के समय गेट के पास लड़के खड़े होकर छेड़खानी करते हैं और घर तक पीछा करते हैं और ऑटो वाले जबरदस्ती बैठाने के लिए भीड़ लगा लेते हैं। साथ ही असुरक्षित महसूस किए जाने की कई और वजह भी बताई गई जैसे युवक झुंड बना कर खड़े रहते हैं, शराब या नशे का सेवन करते हैं, गाड़ी स्पीड से चलाते हैं और आते जाते लड़कियों को छेड़ते हैं।

कार्यशाला में बालिकाओं ने कुछ सुझाव भी पेश किए जैसे स्कूलों के आसपास छुट्टी के समय पुलिस की गश्त, ऑटो चालक एवं ई रिक्शा चालक का सत्यापन, ऑटो या रिक्शा स्टैंड पर एवम अन्य चिह्नित स्थानों पर पेट्रोलिंग आदि। इस कार्यशाला में चिह्नित स्थानों एवं कारणों के साथ समिति अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेगी, जिससे संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा।

कार्यक्रम में डा. आयुषी ने महिला स्वास्थ संबंधी, पुलिस विभाग से एएसआई. ज्योति कोरंगा ने महिला हेल्पलाइन ऐप और जिला प्रोबेशन कार्यालय से तबस्सुम ने हेल्पलाइन के बारे में की जानकारी दी।

शिक्षा विभाग से यशोदा शाह द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। कार्यक्रमों का उद्देश्य भय मुक्त वातावरण को बनाना है जहां बालिकाएं स्वयं को असुरक्षित ना महसूस करें और विश्वास के साथ कहीं भी आ जा सके, उन्हें आने-जाने में भय ना लगे और जिस भी क्षेत्र में छेड़छाड़ या बच्चियों को असुरक्षा महसूस हुई है, वहां शीघ्र कार्यवाही की जायेगी। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या एव शिक्षिकायें, सुपरवाईजर सुशीला ग्वाल मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / अनुपम गुप्ता

Most Popular

To Top