RAJASTHAN

अजमेर,बांसवाड़ा और राजसमंद में भारी बारिश, जलमग्न हुए शहर

बारिश

जयपुर सहित 18 शहरों में बारिश, जयपुर सहित चार संभागों में तीन दिन बारिश को लेकर अलर्ट

जयपुर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश में सक्रिय मानसून के चलते भारी बारिश का दौर चल रहा है। शुक्रवार को जयपुर सहित करीब 18 शहरों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। अजमेर, बांसवाड़ा और राजसमंद में भारी बारिश दर्ज की गई। इससे शहर की सड़के दरिया बन गई तो निचली बस्तियों में पानी घुस गया। इससे आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। तेज बारिश के बाद प्रशासन ने बचाव-राहत का काम शुरू कर दिया है। सबसे ज्यादा बारिश राजसमंद के देवगढ़ में 6 इंच दर्ज की गई।

अजमेर में जेएलएन अस्पताल के वार्डों में पानी भर गया। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पुष्कर रोड पर बाड़ी नदी ओवरफ्लो हो गई। इससे कॉलोनियों में पानी भर गया। पानी के बीच एक स्कूल के बच्चों को रस्सी के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला गया। नसीराबाद के अमरपुरा गांव में रपट पर पैर फिसलने से डाई नदी में युवक बह गया। 20 घंटे बाद उसका शव निकाला गया।धौलपुर के कौलारी में सखवारा के पास रील बनाते समय दो युवकों पार्वती नदी में डूब गए। राजसमंद में देवगढ़ कामलीघाट के पास विरमागुड़ा मोड़ पर तेज बहाव से एक गाड़ी नाले में गिर गई। कार में पिता, 2 बेटे और 1 बेटी समेत 4 लोग सवार थे। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया। सवाई माधोपुर की बनास नदी में एक बुजुर्ग बह गए। उनकी तलाश जारी है। प्रदेश में इस सीजन मानसून ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है और अब भी बारिश का दौर जारी है। साल 2011 से 2023 तक मानसून सीजन में कभी भी 600 मिमी औसत बरसात नहीं हुई। इस सीजन में 1 जून से 5 सितंबर तक औसत बारिश 607.5 मिमी हो चुकी है, जबकि पूरे सीजन में औसत बरसात 435.6 मिमी होती है।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के पुष्कर में 130, अजमेर में 71, पीसांगन में 65, बांसवाड़ा के लोहारिया में 92, केसरपुर में 72, घाटोल में 67, बांसवाड़ा में 66, भुंगरा में 50, ब्यावर के रायपुर में 102, दौसा के बसवा में 82, रामगढ़ पचवारा में 63 और नागौर के मेडतासिटी में 66 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पूर्वी राजस्थान में चार दिन सक्रिय रहेगा मानसून

परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है तथा सतह से 5.8 किलोमीटर तक विस्तृत है। कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। 7 सितंबर को उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम व कहीं-कहीं भारी व अतिभारी बारिश होने की संभावना है। जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है। उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश शाहपुरा , भीलवाड़ा में 105 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के बागोड़ा , जालौर में 55 मिमी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में फलौदी शहर सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 35.8 तथा न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर में आधा इंच बारिश,दिन का पारा गिरा

जयपुर में सुबह से ही काले घने बादल छाए रहे और रह-रह हल्की से मध्यम बारिश का दौर शहर में चलता रहा। हालांकि बीच में कई बार सूरज की रोशनी भी पड़ी। बारिश और हवाओं से दिन के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जयपुर में गुरुवार शाम से शुक्रवार शाम तक करीब आधा इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। जयपुर के दिन के पारे में 1.6 डिग्री की गिरावट तो रात के पारे में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top