Uttar Pradesh

कानपुर में गणेश पंडाल तैयार, हो रहा बप्पा का इन्तजार

कानपुर में गणेश पंडाल तैयार, हो रहा बप्पा का इन्तजार

कानपुर, 06 सितम्बर (Udaipur Kiran) । गणेश चतुर्थी से शुरु होने वाला 10 दिवसीय गणेश उत्सव एक ऐसा त्यौहार है जिसका साल भर भक्तों को इंतजार रहता है। ऐसे में अबकी बार शनिवार से शुरु हो रहे गणेश महोत्सव के पर्व को लेकर कानपुर में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। गणपति बप्पा को अपने घर लाने के लिए लोगों में उत्साह चरम पर दिखायी दे रहा है। नगर के लगभग हर क्षेत्र में पंडाल पूरी तरह से सजकर तैयार हो चुके हैं जिसमें बप्पा की अगवानी का इन्तजार हो रहा है।

नगर के चौराहों, गली, मोहल्लों के साथ ही घर-घर विघ्नहर्ता को विराजमान कराया जाएगा। इस बार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी यानी सात सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व शुरु हो रहा है जिसमें शहर में विभिन्न स्थानों पर बड़े आयोजन होंगे। इसके लिए जगह-जगह सुंदर पंडाल सजाए गए हैं। गणेश चतुर्थी पर ज्यादातर जगह मिट्टी से बनी इको फ्रेंडली मूर्ति स्थापित करने की कवायद की जा रही है।

नगर में गणेश पूजा महोत्सव का उत्साह एक दिन पहले से ही नजर आने लगा। पंडालों की सजावट के सामान से लेकर पूजन सामग्री, मिठाई और प्रसाद की खरीदारी शुक्रवार को दिन भर चलती रही। कानपुर नगर में नवाबगंज, मोतीझील,लाजपत नगर, पांडु नगर, साकेत नगर, बाबूपुरवा, किदवई नगर, कल्याणपुर, रावतपुर, लाजपत नगर, दर्शन पुरवा, गोविंदपुर एवं जूही में गणपति बप्पा पधारेंगे। सुतरखाना स्थित गणेश मंदिर, पटकापुर, किदवईनगर, लाजपतनगर, मूलगंज, किदवईनगर, गोविंदनगर, बर्रा, गुजैनी, श्यामनगर समेत शहर के सभी पूजा स्थलों पर देर रात तक पूजा पंडाल सजाने का दौर शुरु हो गया। पूजा आयोजक प्रतिमा लेने के लिए कहीं ढोल तो कहीं बैंड-बाजा लेकर मूर्तिकारों के पास पहुंचे। इस बार महानगर में बड़ी व छोटी 20 हजार से ज्यादा प्रतिमाएं तैयार की गयी है। यही नहीं नगर से फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, लखनऊ, उन्नाव आदि आसपास के जिलों में भी प्रतिमाएं भेजी जा रही है। शहर में गणपति उत्सव के लिए पूरा शहर तैयार हो गया है। इसके लिए विभिन्न धार्मिक, सामाजिक संगठनों सहित कॉलोनियों, मोहल्लों के युवा रुपरेखा बनाने में लगे हैं।

कई संगठन उत्सव के लिए आसपास के लोगों से चंदा एकत्रित करने में लगे रहे। जिससे पंडालों में सुबह शाम की आरती के साथ प्रसाद वितरण, चौकी, झांकियां व जागरण जैसे आयोजन हो सके। कुछ ऐसे संगठन हैं, जो पिछले कई वर्षों से गणपति पंडाल लगाकर उत्सव मना रहे संगठनों की ओर से सात से 17 सितंबर तक के कार्यक्रम का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। सुतरखाना स्थित गणेश मंदिर के मार्ग पर घंटाघर और केनाल रोड छोर पर द्वार बनाया गया है। मंदिर को सजाया गया है यही नहीं मंदिर के सामने प्रतिमा स्थापित की जाएगी। मंदिर के ट्रस्टी खेमचन्द्र ने बताया कि शनिवार से गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top