RAJASTHAN

जीवन में सीखने की निरन्तरता हर समय बनी रहनी चाहिए : शेखावत

गीतांजली यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह सम्पन्न

गीतांजली यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह सम्पन्न

उदयपुर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । भारत सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा है कि जीवन में हर समय विद्यार्थी भाव बना रहना अति आवश्यक है, इससे सीखने की निरन्तरता बनी रहती है। इसी से ही व्यक्ति का विकास होता है।

वे शुक्रवार को उयपुर में गीतांजली यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। गीतांजली यूनिवर्सिटी के स्व. नर्मदा देवी अग्रवाल ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में उन्होंने युवा पीढ़ी को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे विश्व की नजर भारत पर टिकी हुई है, क्योंकि ये यंग इंडिया है और हुनर से परिपूर्ण है।

शेखावत ने विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए गीतांजली यूनिवर्सिटी के सभी फैकल्टी सदस्यों की भूमिका को भी सराहा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के मार्गदर्शन से ही विद्यार्थी बेहतर मुकाम हासिल करते हैं। नई पीड़ी को सही दिशा में सोच देने और आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करने में फैकल्टी का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होता है।

समारोह में गीतांजली ग्रुप के चेयरमैन व गीतांजली यूनिवर्सिटी के चांसलर जे.पी अग्रवाल ने कहा कि आने वाला समय Artificial Intelligence का है। हमें AI को स्वास्थ्य सेवा में Proactive एवं Positive Mind Set के साथ उपयोग में लाना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को सफल जीवन के 7 लाइफ लेसंस दिए। उन्होंने कहा कि सभी तरह की चुनौतियों का सामना करने का एक ही रास्ता है कि आप अच्छे इन्सान बनें, अच्छी आदतों का निर्माण करें, अपनी स्ट्रेंथ पर कार्य करते रहें, आप अपने आप से ईमानदार रहें, अपनी कमजोरियों को समझकर लगातार सुधार करते रहें और मेडिटेशन व वर्कआउट को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

मुख्य अतिथि गजेन्द्र सिंह शेखावत, चांसलर जे.पी. अग्रवाल ने एम.बी.बी.एस, फार्मेसी, नर्सिंग, डेंटल, फिजियोथेरेपी के 43 गोल्ड मैडल्स एवं 844 ग्रेजुएट्स, पोस्ट ग्रेजुएट व पीएच.डी विद्यर्थियों को डिग्रीयां प्रदान कीं। 5 बेस्ट ग्रेजुएट्स को भी गोल्ड मैडल प्रदान किए। साथ ही Honoris Causa की उपाधि से Emeritus Professors उपाधि पूर्व वाइस चांसलर डॉ. एफ.एस. मेहता, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ ए.ए. सैफी को प्रदान की गई।

वाइस चेयरमैन कपिल अग्रवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंकित अग्रवाल, वाइस चांसलर डॉ. एस. के लुहाड़िया, रजिस्ट्रार मयूर रावल, बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट व एकेडमिक काउन्सिल के सदस्यों ने अतिथियों का स्वागत किया।

—————

(Udaipur Kiran) / सुनीता

Most Popular

To Top