Jammu & Kashmir

स्वीप के तहत जिलेभर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Voter awareness program organized across the district under SVEEP program

कठुआ, 06 सितंबर (Udaipur Kiran) । स्वीप कार्यक्रम के तहत कई स्थानों पर प्रभावशाली कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य मतदाता जागरूकता, चुनावी शिक्षा को बढ़ावा देना और 1 अक्टूबर 2024 को विधान सभा चुनावों के लिए मतदाता मतदान में वृद्धि करना है।

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हट में चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद, नारा लेखन, नुक्कड़ नाटक और मतदाता जागरूकता रैली सहित विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं। छात्रों और स्थानीय समुदाय के सदस्यों ने इन पहलों में उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस कार्यक्रम में प्रिंसिपल बृज भूषण शर्मा उपस्थित थे, जिन्होंने आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधियों, बीएलओ पर्यवेक्षकों और अन्य लोगों सहित उपस्थित लोगों से सूचित और नैतिक तरीके से मतदान करने का आग्रह किया। कार्यक्रम का समापन शपथ ग्रहण समारोह के साथ हुआ, जहां सभी प्रतिभागियों ने चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए प्रतिबद्धता जताई।

विधानसभा क्षेत्र हीरानगर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मढ़हीन सहित गर्ल्स हाई स्कूल और राजकीय डिग्री कॉलेज मढ़हीन में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। जिससे नागरिकों को वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसके अलावा चौपाल पर चर्चा सत्र में स्थानीय निवासियों को वोट डालने के महत्व के बारे में बताया गया। कृषि मतदाताओं के महत्व पर जोर देते हुए स्थानीय किसानों को व्हाट्सएप के माध्यम से मतदाता जागरूकता जानकारी प्रसारित करने की योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया। राजकीय उच्च विद्यालय गोविंदसर के छात्र मतदाता जागरूकता रैली में सड़कों पर उतरे। बैनर और फ्लैशकार्ड से लैस होकर, उन्होंने मतदाता साक्षरता के महत्व को बढ़ावा दिया और स्थानीय नागरिकों को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। बिलावर के अंतर्गत हायर सेकेंडरी स्कूल भड्डू में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ने छात्रों और स्थानीय लोगों को मतदाता जागरूकता गतिविधियों में शामिल किया। स्वीप गतिविधियों के साथ-साथ जीएचएसएस भड्डू में मृदा स्वास्थ्य और उर्वरता योजना पर एक जागरूकता सत्र आयोजित किया गया। कृषि और किसान कल्याण विभाग के सहयोग से संचालित इस पायलट प्रोजेक्ट में छात्रों को टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी के नमूने एकत्र करने और विश्लेषण करने का प्रशिक्षण दिया गया। यह पहल छात्रों और समुदायों के बीच पर्यावरणीय प्रबंधन को बढ़ावा देने के व्यापक उद्देश्य के साथ संरेखित है, जो लोकतांत्रिक और पर्यावरणीय स्थिरता में सूचित नागरिकों की भूमिका पर जोर देती है।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया

Most Popular

To Top