Bihar

भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन

उद्घाटन करते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

भागलपुर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । भागलपुर सहित पूर्वी बिहार के लोगों को शुक्रवार को केंद्र से एक बड़ी सौगात मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आज भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन किया।

यह अस्पताल 200 करोड़ की लागत से बना है। जबकि यहां 200 बेड की सुविधा उपलब्ध है। 2019 में इस अस्पताल की नींव प्रधानमंत्री मोदी ने रखी थी। दो साल पहले यह अस्पताल बनकर तैयार हो गया था। लगातार 9 दफा उद्घाटन की तारीख टली, लेकिन आज आखिरकार वह दिन आया और अस्पताल का उद्घाटन कर दिया गया। अस्पताल में 7 विभागों की सुविधा होगी जिनमें से यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलॉजी, जेरिएट्रिक्स, ट्रॉमा वार्ड, प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा रहेगी। इसके साथ साथ 40 अति दक्षता वाले बेड हैं। 8 ऑपरेशन थिएटर हैं। एमआरआई, सिटी स्कैन, ईसीजी, एक्सरे समेत कई जांच की सुविधा रहेगी।

अस्पताल में फिलहाल 9 विशेषज्ञ डॉक्टरो की प्रतिनियुक्ति हुई है, जबकि स्पेशलिस्ट, प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर कूल मिलाकर 60 डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की बात कही गयी थी। इसके साथ ही तकरीबन 100 नर्सिंग स्टाफों की भी नियुक्ति की बात कही गयी थी। इसके साथ ही अस्पताल में कुल 91 मशीनें लगनी है इसमे से 71 मशीनें फाइनल हुई है। 71 में से 25 मशीनें ही इंस्टॉल हो सकी है। अस्पताल में ओपीडी सेवा की शुरुआत 3 सितंबर को हो चुकी है।

इस अस्पताल से भागलपुर समेत मुंगेर, बाँका, पूर्णिया, कटिहार के साथ साथ झारखंड के साहिबगंज, मिर्जाचौकी और गोड्डा के मरीजों को लाभ मिलेगा। वहीं उद्घाटन के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने विपक्ष पर निशाना चाहते हुए कहा कि यह जनता की उंगलियों का कमाल है। जिसके कारण लगातार देश में विकास देखने को मिल रहा है। अगर जनता की उंगली सही काम नहीं करती तो फिर से लूट, हत्या और बलात्कार की घटनाएं देखने को मिलती। जनता की उंगली में काफी दम है। जिसके कारण आज लगातार स्वास्थ्य के क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में विकास देखने को मिल रहा है।

बिहार में भी स्पेशल पैकेज दिया गया है, जिससे बिहार का लगातार विकास हो रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशयलिटी ब्लॉक का आज उद्घाटन हो चुका है, जो यह मिल का पत्थर साबित होगा इस क्षेत्र के लिए।

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल मिल जाने के बाद विक्रमशिला के विकास और यहां फिर से नालंदा की तर्ज पर पढ़ाई शुरू करने की मांग लगातार उठ रही है, जिसे अब जल्द पूरा किया जाएगा। वहीं एयरपोर्ट की मांग लगातार की जा रही थी, जिसको लेकर भी जिलाधिकारी ने तीन स्थलों का प्रस्ताव भेजा है। जिस पर भी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री जल्द भागलपुर का दौरा कर इसकी भी शुरुआत जल्द की जाए। इसको लेकर निरीक्षण करेंगे। वहीं बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने भी सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल को भागलपुर के लोगों के लिए समर्पित करने के बाद कहा कि यह भागलपुर के साथ-साथ आसपास के जिलों के लोगों के लिए एक वरदान साबित होगा।

(Udaipur Kiran) / बिजय शंकर

Most Popular

To Top