Uttar Pradesh

ओवरलोड़ के कारण ट्रांसफार्मर जलें तो अवर अभियन्ता व लाइनमैन के विरूद्ध करें कार्रवाई : प्रियंका निरंजन

ट्रांसफार्मर वर्कशाप का निरीक्षण करती जिलाधिकारी

मीरजापुर, 6 सितम्बर (Udaipur Kiran) । विद्युत ट्रांसफार्मर जलने एवं मरम्मत के बाद पुनः जलने व खराब होने की शिकायत का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने शुक्रवार को पथरहिया स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर वर्कशाप पहुंचकर कार्य प्रणाली का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिशासी अभियन्ता व मुख्य अभियन्ता को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस क्षेत्र से अधिक ट्रांसफार्मर जलने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, वहां पर आवेरलोडिंग व अवैध कनेक्शन की जांच की जाए। यदि ओवरलोडिंग के कारण ट्रांसफर्मर जलते हैं तो सम्बन्धित क्षेत्र के अवर अभियन्ता व लाइनमैन के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें।

जिलाधिकारी ने खराब ट्रांसफार्मर की सूचना पर तिथिवार दर्ज रजिस्टर का परीक्षण किया तथा ट्रांसफार्मर के मरम्मत एवं अतिरिक्त ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता के बारे मे विस्तृत जानकारी प्राप्त की। अधिशासी अभियन्ता वर्कशाप ने बताया कि दीपनगर, मड़िहान एवं हलिया क्षेत्र में अधिक ट्रांसफार्मरों के जलने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। ट्रांसफार्मरों की डिमांड के पश्चात 97 ट्रांसफार्मर विभिन्न भार क्षमता के विभाग द्वारा प्राप्त हुए हैं। जबकि अभी भी 150 नए ट्रांसफार्मर की आवश्यकता हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जनपद से प्राप्त विगत दो महीने के ट्रांसफर्मरों के खराब होने की सूचना तिथिवार उपलब्ध कराते हुए यह भी उल्लेख किया जाए कि वह ट्रांसफार्मर किन कारणों से जले हैं अथवा खराब हुए हैं। यह भी अवगत कराए कि विगत दो माहों में किस ट्रांसफर्मर की किस तिथि को खराब होने की सूचना प्राप्त हुई और मरम्मत के लिए किस तिथि को स्टोर में इन्ट्री किया गया तथा मरम्मत के बाद किस तिथि को यहां से निगर्त किया गया।

विस्तृत क्षेत्रवार सूचना प्रारूप बनाकर उपलब्ध कराई जाए।

निर्देशित किया कि जिस ट्रांसफार्मर की खराब होने की सूचना व स्टोर में इन्ट्री पहले होती है रोस्ट बनाते हुए उसी को पहले क्रमवार लगाया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कनेक्शन अधिक होने के कारण ट्रांसफार्मर खराब हो रहे हो, वहां क्षमता वृद्धि की जाए। स्टोर में ट्रांसफार्मर मरम्मत कार्यरत 23 वर्कस की संख्या को और बढ़ाया जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ट्रांसफार्मर मरम्मत किए जाने के तरीके आदि के बारे में जानकारी भी प्राप्त की। इस दौरान विद्युत विभाग के मुख्य अभियन्ता, अधिशासी अभियन्ता वर्कशाप मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top