Uttar Pradesh

बौद्ध सर्किट के नए सीजन में बढ़ेंगे वियतनामी पर्यटक, संयुक्त दल ने किया दौरा

Viyatnami dal

कुशीनगर, 6 सितंबर (Udaipur Kiran) । नए पर्यटन सीजन में भारतीय बौद्ध सर्किट में वियतनामी सैलानियों की संख्या में वृद्धि होगी। यात्रा के दौरान परिवहन की स्थिति, भावी योजनाओं की तैयारी और पर्यटन आधारित आधारभूत संसाधनों की स्थिति जानने के लिए वियतनाम की मीडिया और टूर ट्रैवल्स आपरेटर्स के ज्वाइंट डेलिगेशन ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ स्थली कुशीनगर का दौरा किया। दल अपनी रिपोर्ट वियतनाम की सरकार को सौंपेगा। दल की रिपोर्ट के आधार पर वियतनाम की सरकार भारत सरकार को अपने नागरिकों के हितों और सुविधाओं के ध्यानार्थ पत्र लिखेगी।

दल ने कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर, महापरिनिर्वाण स्तूप, मांथाकुंवर मंदिर, होटल्स, राजकीय होटल, पार्किंग, कैफेटेरिया, प्रसाधन आदि की स्थिति जानी। दल ने बुद्धा थीम पार्क, बौद्ध विपश्यना केंद्र, बुद्धा पार्क, कैफेटेरिया, प्रसाधन, इंटरप्रिटेशन सेंटर आदि को भी देखा।

दल वियतनाम सरकार को रिपोर्ट सौंपने के अतिरिक्त वहां के नागरिकों को भारतीय बौद्ध सर्किट की यात्रा के दौरान जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएगा। राजकीय होटल पथिक निवास में ठहरे दल का जिला प्रशासन की तरफ से पर्यटक सूचना अधिकारी डाॅ. प्राण रंजन, होटल स्टाफ रितेश कुमार दुबे, सत्येंद्र सिंह, मुमताज अली, नथुनी ने दल का स्वागत किया। पर्यटन मंत्रालय के कुंदन कुमार दल को गाइड कर रहे हैं। वृहस्पतिवार को आया दल शुक्रवार को वाराणसी के लिए रवाना हो गया। इस संबंध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि बौद्ध सर्किट के भावी पर्यटन सीजन के दौरान विदेशी सैलानियों की संख्या बढ़े, इसके लिए भारत सरकार बौद्ध देशों में कार्यक्रम चला रही है। संयुक्त दल का दौरा इसी क्रम में हुआ है। इससे नए सीजन में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि होगी।

—————

(Udaipur Kiran) / गोपाल गुप्ता

Most Popular

To Top