Uttrakhand

नैनीताल में चिकन के लालच में पकड़ा गया ‘चिकन का शौकीन’ गुलदार

गुलदार

नैनीताल, 06 सितंबर (Udaipur Kiran) । नैनीताल जिला मुख्यालय में एक ‘चिकन का शौकीन’ बताया जा रहा गुलदार चिकन के चक्कर में ही पिंजरे में कैद हो गया। बताया जा रहा है कि यह गुलदार पिछले करीब एक पखवाड़े में क्षेत्र की तीन मुर्गियों को चटकर गया था। ऐसे में क्षेत्रीय लोग जनहानि को लेकर आशंकित थे। इसे पकड़ने के लिए मुर्गी को अंदर रखकर पिंजरा लगाया गया और मुर्गी के चक्कर में गुलदार पिंजरे में कैद हो गया। इससे क्षेत्रवासियों ने राहत की सांस ली है।

मामला जिला मुख्यालय के राजकीय पॉलीटेक्निक से लगे पिटरिया क्षेत्र का है। वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद तिवारी ने बताया कि करीब एक पखवाड़े से यह क्षेत्र के आवारा-घरेलू कुत्तों व पालतू मुर्गियों पर हमले कर रहा था। इसके द्वारा तीन मुर्गियों को शिकार बनाने के कारण क्षेत्र में दहशत बनी हुई थी। इस कारण उच्चाधिकारियों से इसे पकड़ने की अनुमति ली गई। बुधवार को अनुमति मिली व गुरुवार को पिंजरा के अंदर मुर्गी रखकर लगाया गया और रात्रि में ही गुलदार पिंजरे में फंस गया। इसके बाद इसे रानीबाग स्थित रेस्क्यू सेंटर भेज दिया गया।

जंगल में नहीं मिल रहा भोजन, बस्तियों की ओर रुख कर रहे वन्य जीव

गुलदार के नगर में आवारा कुत्तों को निवाला बनाने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। जबकि अब यह मुर्गियों को शिकार बना रहा है। इससे साफ लगता है कि वन्य जीवों को जंगल में अपना भोजन नहीं मिल पा रहा है। इस कारण वह मानव बस्तियों का रुख कर रहे हैं और कुछ न मिलने पर मुर्गियों जैसे छोटे जीवों को ही निशाना बना रहे हैं। वन विभाग को इस दिशा में भी सोचने की आवश्यकता है।

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी

Most Popular

To Top