Madhya Pradesh

छात्रों को जीवन में आगे बढने का ज्ञान देते है शिक्षकः राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी

छात्रों को जीवन में आगे बढने का ज्ञान देते है शिक्षकः राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी

– जिला स्तरीय शिक्षक समारोह 2024 में 74 उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान

सतना, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि शिक्षक छात्रों को जीवन में आगे बढने का ज्ञान देते है और उनका भविष्य गढते हैं। आज के वर्तमान युग की आधुनिक शिक्षा में गुरू और शिष्य की मर्यादा और समन्वय को बनाये रखना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में संस्कारों का होना जरूरी है। शिक्षकों को विद्यार्थियों में संस्कार युक्त शिक्षा देने का प्रयास करना चाहिए।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी गुरुवार को सतना के टाउनहाल में जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 2024 को संबोधित कर रही थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद गणेश सिंह ने की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, जिला पंचायत सदस्य तारा विजय पटेल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, सहायक संचालक गिरीश अग्निहोत्री सहित बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित रहे।

स्कूल शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 2024 में सतना और मैहर जिले के सभी विकासखण्डों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में हाईस्कूल, हायरसेकेण्ड्री मण्डल परीक्षा में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम लाने वाले विद्यालय के विषय शिक्षकों संस्था प्राचार्य एवं 5वीं एवं 8वीं के उत्कृष्ट परिणाम लाने वाले विद्यालयों के शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि आधुनिक शिक्षा और शिक्षा की नीतियों में लगातार परिवर्तन हो रहे है। गुरूकुल शिक्षा की तरह आधुनिक शिक्षा को भी अपग्रेड किया गया है। शिक्षक सही मायने में अपने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढने का ज्ञान देते है और किसी भी छात्र की उन्नति में शिक्षक का बडा योगदान होता है। उन्होंने एक उदाहरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिक्षकों की छोटी सी पहल बच्चों के लिए प्रेरणा बन जाती है। उन्होंने शिक्षा के साथ ही शिक्षकों को अपने छात्रों की काउंसलिंग भी करने की सलाह दी।

कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह ने कहा कि शिक्षक समाज का दर्पण होते हैं। शिक्षकों के जीवन चरित्र और प्रतिभा को देखकर ही प्रेरणा लेकर विद्यार्थी अपने जीवन आगे बढते है और अपना भविष्य सुखमय बनाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के सभी क्षेत्रों में दिखाये मार्ग पर तेजी से प्रगति हो रही है। हमारी वैज्ञानिक शक्ति का लोहा दुनिया भी मानती है।

सांसद ने कहा कि हमारे देश के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने समस्याओं का समाधान निकाला है और उस पर देश निरंतर तेजी से आगे बढ रहा है। राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर चयनित शिक्षकों में सतना और मैहर जिले का नाम इस बार शामिल नहीं हो पाया है। इसके लिए शिक्षा जगत और शिक्षक इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए तैयारियां और प्रयास निरंतर जारी रखे।

जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि शिक्षक दिवस का समारोह हम सभी शिक्षकों को प्रेरणा देता है। जिन्होंने शिक्षण कार्य को अपना कर्म समझकर निभाया है। गुरूजन ईश्वर द्वारा प्रदत्त इस शिक्षण कार्य की शक्ति को भलिभाति उपयोग करते हुए इसी तरह सम्मान पाते रहे और इस वर्ष की ग्रेडिंग में पूरे आत्मविश्वास से मेहनत कर मध्यप्रदेश में अव्वल स्थान हासिल करे।

जिला पंचायत की उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह परिहार ने कहा कि शिक्षक आने वाली पीढियों का भविष्य गढते है। शिक्षा समिति की अध्यक्ष होने के नाते सतना और मैहर जिले के शिक्षा के स्तर को बढाने का निरंतर प्रयास जिला पंचायत द्वारा किया जा रहा है।

इस अवसर पर शत-प्रतिशत परिणाम देने वाले 74 शिक्षक और संस्था प्राचार्यों को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले शिक्षकों की तरफ से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 के प्राचार्य सुशील कुमार श्रीवास्तव ने मंच पर उपस्थित होकर अपने विचार व्यक्त किये।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top