Uttrakhand

महिलाओं को ड्रोन से दिया जा रहा प्रशिक्षण

तकनीकी  सहायता से काश्तकार महिलाओं के कार्य में बोझ होगा कम

उत्तरकाशी, 05 सितंबर (Udaipur Kiran) । ज़िले के चार विकासखंडों की 25 महिलाओं को कृषि विभाग और एनआरएलएम के अंतर्गत गठित समूह की ओर से महिलाओं को दो दिवसीय ड्रोन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

गुरूवार को मनेरा स्टेडियम उत्तरकाशी में कृषि विभाग एवं एनआरएलएम के सहयोग से दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया है। प्रशिक्षण में विकास खंड भटवाड़ी,मोरी,पुरोला व नौगांव की समूहों एवं बागवानी काश्तकार से जुड़ी महिलाओं को वैज्ञानिक तकनीकी से ड्रोन के माध्यम से कैसे कीटनाशक का छिड़काव किया जाए। सब्जी उत्पादन और बागवानी से भी जुड़े काश्तकार शामिल हुए।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी जयकिशन ने कहा कि जनपद में बागवानी और सब्जी उत्पादन की अपार संभावना को देखते हुए कैसे इसे और बेहतर व उन्नत तकनीकी के माध्यम से आगे बढ़ाया जाए, इस पर सरकार पूरी तरीके से कार्य कर रही है। जिसमें ड्रोन अति महत्वपूर्ण है, जिससे काश्तकारों को अपनी फसलों और पेड़ों पर समय-समय पर किए जाने वाले कीटनाशक छिड़काव करने में सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही महिलाओं के कार्य बोझ में कमी आएगी।

जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्रा,जिला विषय विशेषज्ञ आर एल एम परविंदर राणा,शैलेंद्र सेमवाल एनआरएलएम मोरी,कृषि विभाग के कर्मी एवं प्रशिक्षण ले रही समूह की महिलाएं पुष्पा जगूड़ी,पूनम,विनीता,शीला,विजयलक्ष्मी,अलीका राणा,अंबिका,कुलवंती,उषा,उर्मिला,मनीषा मौजूद रहीं।

(Udaipur Kiran) / चिरंजीव सेमवाल

Most Popular

To Top